Header Google Ads

Bank Holidays: अगले हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays: नवंबर महीने का पहला हफ्ता त्योहारों से भरा हुआ है. नवंबर के पहले हफ्ते में दिवाली, भैया दूज, गोवर्धन पूजा जैसे त्योहार हैं जिसके कारण बैंक में कामकाज नहीं होगा. RBI के द्वारा जारी की गई छुट्टियों के अनुसार इसमें ऐसे दिन भी हैं जब कुछ विशेष क्षेत्र में त्योहार या जयंती की वजह से बैंक नहीं खुलेंगे.

    नई दिल्ली. नवंबर महीने का पहला हफ्ता त्योहारों (Festive season) से भरा हुआ है. 2 नवंबर को गोवर्थन पूजा से शुरू होने वाले त्योहार शनिवार को भैया दूज (Bhai dooj) पर खत्म होंगे. इस वजह से अगले हफ्ते 5 दिन बैंक बंद रहने वाले है. नवंबर के पहले हफ्ते में दिवाली (Diwali), भैया दूज, गोवर्धन पूजा जैसे त्योहार हैं जिसके कारण बैंक में कामकाज (Bank band) नहीं होगा.
    RBI के द्वारा जारी की गई छुट्टियों के अनुसार इसमें ऐसे दिन भी हैं जब कुछ विशेष क्षेत्र में त्योहार या जयंती की वजह से बैंक नहीं खुलेंगे. RBI के कैलेंडर के मुताबिक बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग होती हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India -RBI) के कैलेंडर के मुताबिक नवंबर महीने छुट्टियों की लंबी लिस्ट है.


    अभी निपटा लें बैंक ब्रांच से जुड़े अहम काम
    आरबीआई की ओर से जारी की गई बैंकों के अवकाश की सूची के मुताबिक आप अपने बैंक से जुड़े काम निपटा लें. इससे आप ब्रांच जाकर लौटने और काम अटकने जैसी परेशानियों से बच सकते हैं. नवंबर महीने की शुरुआत कन्‍नड राज्‍योत्‍सव से हो रही है. लिहाजा, 1 नवंबर 2021 को बेंगलुरु और इम्‍फाल में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 3 नवंबर को नरक चतुर्दशी पर सिर्फ बेंगलुरु में बैंकों में सामान्‍य कामकाज नहीं होगा. पूरे देश में 7, 14, 21 और 28 नवंबर को रविवार को बैंकों की छुट्टी रहेगी. वहीं, 13 नवंबर को दूसरा और 27 नवंबर को चौथा शनिवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

    नवंबर के पहले हफ्ते में छुट्टियां..
    1 नवंबर- सोमवार – कन्नड़ राज्योत्सव- इम्फाल और बेंगलुरू में बैंक बंद रहेंगे.
    3 नवंबर- बुधवार – नरक चतुरदशी की वजह से बेंगलुरू में बैंक बंद रहेंगे.
    4 नवंबर- गुरुवार – दीपावली और काली पूजा की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदाराबाद, जयपुर, कानपुर, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, लखनऊ जैसे शहरों में बैंक बंद रहेंगे.
    5 नवंबर- शुक्रवार – गोवर्धन पूजा- अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरू, गंगटोक, देहरादून में बैंक बंद रहेंगे.
    6 नवंबर- शनिवार – भाई दूज की गंगटोक, इम्फाल, कानपुर, लखनऊ में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी.
    7 नवंबर- रविवार की छुट्टी.


    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.