Header Google Ads

IND vs NZ: पिछले टी-20 विश्वकप के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड बेहतर, 72 फीसदी मैच जीते

 भारत और न्यूजीलैंड के बीच पिछले पांच सालों में 11 टी-20 मैच हुए हैं और भारत ने इनमें से आठ मैच जीते हैं। इससे पहले कीवी टीम ने भारत के खिलाफ लगातार आठ मैच जीते थे।


टी-20 वर्ल्डकप 2016 के बाद भारतीय टीम ने टी-20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछले पांच सालों में दोनों टीमों के बीच कुल 11 टी-20 मैच खेले गए हैं। इनमें से आठ मैच भारत ने जीते हैं, जबकि तीन मैच न्यूजीलैंड के नाम रहे हैं। इनमें से दो मैच टाई हुए थे और भारत ने दोनों बार सुपरओवर में जीत हासिल की थी। हालांकि वर्ल्डकप में भारत का रिकॉर्ड कीवी टीम के खिलाफ अच्छा नहीं है और टी-20 वर्ल्डकप में खेले गए दोनों मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं। आज होने वाले मैच में भारतीय टीम को धीमी पिच का भी फायदा मिलेगा और इस मैच में भारत जीत की पटरी पर लौट सकता है। 

इस साल वर्ल्डकप में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ हार चुकी हैं और सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए दोनों को यह मैच जीतना जरूरी है। इसके बाद भारत और न्यूजीलैंड के मैच छोटी टीमों के खिलाफ हैं और अपने बाकी मैच जीतने में दोनों टीमों को ज्यादा मुश्किल नहीं होगी। इसी वजह से इस मैच को नॉक आउट मैच की तरह देखा जा रहा है, क्योंकि इस मैच में जीतने वाली टीम के लिए सेमीफाइनल की राह बेहद आसान हो जाएगी। 

2016 वर्ल्डकप के बाद कैसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

टी-20 वर्ल्डकप 2016 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच में कीवी टीम ने भारत को 47 रनों से हराया था। इसके बाद से दोनों टीमों के बीच कुल 11 मैच हुए हैं। इनमें से आठ मैच भारत ने जीते हैं और तीन मैच कीवी टीम के नाम रहे हैं। दो मैचों का नतीजा सुपरओवर में निकला था और ये दोनों मैच भारत ने जीते थे। इस आधार पर भारतीय टीम इस बार न्यूजीलैंड को हरा सकती है और वर्ल्डकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली जीत हासिल कर सकती है। इस मैच में न्यूजीलैंड के दो अहम खिलाड़ी टीम से  बाहर रह सकते हैं। तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्यूसन चोट के चलते पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं और मार्टिन गुप्टिल अंगूठे की चोट से जूझ रहे हैं। इस मैच में उनका खेलना भी तय नहीं है। 

ओवरऑल रिकॉर्ड में दोनों टीमें बराबर

दोनों टीमों को ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों का रिकॉर्ड बराबरी का है। साल 2007 से 2020 के बीच दोनों टीमों के बीच कुल 16 टी-20 मैच खेले गए हैं और दोनों टीमों ने आठ-आठ मैच जीते हैं। इनमें से दो मैच टाई हुए थे और भारत ने सुपरओवर में जीत हासिल की थी। हालांकि भारत ने ये सभी मैच 2016 के बाद जीते हैं। इससे पहले टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई मैच नहीं जीत पाई थी। वहीं 2016 के बाद कीवी टीम सिर्फ तीन बार ही भारत को हरा सकी है, जबकि भारत ने आठ बार उसे मात दी है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.