Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

America: 500 खिलाड़ियों का यौन शोषण और 3 हजार करोड़ का मुआवजा, जानिए क्या है पूरा मामला

 अमेरिका में एक डॉक्टर ने 500 खिलाड़ियों का यौन शोषण किया था. उसे अब दोषी करार दिया गया है. 

अमेरिका में 500 से ज्यादा खिलाड़ियों के साथ यौन शोषण करने वाला डॉक्टर लैरी नासार (Larry Nassar) दोषी साबित हो गया है. अमेरिकी कोर्ट ने पीड़ित खिलाड़ियों को राहत देते हुए भारी भरकम मुआवजा देने का फैसला सुनाया.

खेल इतिहास की सबसे काली करतूत

अमेरिका की जिमनास्ट खिलाड़ियों के साथ काली करतूत करने वाला डॉक्टर लैरी नासार अभी जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा है. खेलों के इतिहास में इसे दुनिया की सबसे कुख्यात घटना माना जाता है जहां गोल्ड मेडल जीतकर अपने देश का नाम रोशन करने वाली महिला खिलाड़ियों को भी यौन उत्पीड़न झेलना पड़ा.

500 पीड़िताओं को 3 हजार करोड़ का मुआवजा

आदेश के मुताबिक 380 मिलियन डॉलर का मुआवजा इन पीड़िताओं को दिया जाएगा जो करीब 3 हजार रुपए के बराबर है. ये राशि 500 से अधिक यौन पीड़ितों को मुआवजे में बांटी जाएगी. इनमें 4 बार की ओलंपिक चैंपियन सिमोन बाइल्स, मैकायला मारोनी और एली रईसमैन जैसी ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी भी शामिल हैं.

पीड़ितों ने की थी 425 मिलियन डॉलर की मांग

लैरी नासार अमेरिकी जिमनास्टिक्स टीम का पूर्व डॉक्टर रहा है और वो उम्रकैद की सजा काट रहा है. इस मामले को अमेरिकी सीनेट में चुनौती दी गई थी. पीड़ितों की ओर से 425 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 3300 करोड़ रुपए) की मांग की गई थी.

अब 380 मिलियन डॉलर के समझौते के बाद यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (यूएसए) जिमनास्टिक्स और यौन शोषण की शिकार सैकड़ों पीड़ितों के बीच चल रही कानूनी लड़ाई खत्म हो गई. 

कोई भी मुआवजा नहीं भर सकता है जख्म

पीड़ितों के लिए हुई समझौता वार्ता में कई तर्क दिए गए और अंत में 380 डॉलर की राशि तय की गई. पूरी कार्रवाई में शामिल रहे अधिवक्ता राशेल डेनहोलैंडर ने कहा कि हम कितने भी मुआवजे की घोषणा कर दें लेकिन वो इनके जख्मों को नहीं भर पाएगा.

कोई भी राशि कभी भी उस क्षति की भरपाई नहीं कर पाएगी, जो इन महिलाओं को हुई है लेकिन बातचीत समाप्त होनी चाहिए, क्योंकि इन महिलाओं को मदद की जरूरत है और उन्हें अभी ये मदद दी जा रही है.


Post a Comment

0 Comments