Header Google Ads

India Tour of South Africa, भारतीय टीम 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका में सीरीज खेलेगी; तीन टेस्ट और तीन वनडे होंगे, बाद में होगी टी20 सीरीज


 कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के कारण बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर होने वाली टी20 सीरीज को टाल दिया है। सीरीज के कार्यक्रम में भी बदलाव हुआ है। अब 17 की जगह 26 दिसंबर को पहला मैच खेला जाएगा।


बीसीसीआई एजीएम की बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया है। इनसाइडस्पोर्ट को पहले ही इस बात की जानकारी मिल गई थी कि बीसीसीआई ने दौरे को कम से कम सात दिन के लिए आगे बढ़ाने का फैसला किया है। टी20 सीरीज को अगली तारीख तक के लिए टाल दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका नए कार्यक्रम के अनुसार स्थलों की घोषणा अगले 48 घंटे में करेगा।


 जय शाह ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, "बीसीसीआई ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को बताया है कि भारतीय टीम तीन टेस्ट और तीन वनडे मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। शेष चार टी20 मैच बाद की तारीख में खेले जाएंगे।" बीसीसीआई के अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन हां, हमने तारीखों को एक सप्ताह आगे बढ़ाने का फैसला किया है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका द्वारा अंतिम पुष्टि आज या कल तक दी जाएगी। हम अगले साल के अंत में चार मैचों की टी20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका वापस जाने की कोशिश करेंगे, लेकिन यह निर्णय उचित समय पर लिया जाएगा।"


सीएसए ने कहा क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका इसकी पुष्टि करता है कि भारतीय टीम का दौरा मूल कार्यक्रम के अनुसार ही होगा। थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं मसलन भारतीय टीम के आने का समय। अब भारतीय टीम एक सप्ताह विलंब से आएगी। यह दौरा कड़े कोरोना प्रोटोकॉल के साथ होगा। सीएसए ने साफ तौर पर कहा कि खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखकर ही वेन्यू का चयन होगा। उन्होंने कहा, ''मैचों के आयोजन स्थलों का चयन जैव सुरक्षित माहौल को ध्यान में रखकर किया जाएगा। इ लेकर फैसला खिलाड़ियों की सुरक्षा को सर्वोपरि रखकर ही होगा। हमारा मुख्य फोकस सुरक्षा पर रहेगा जिसके तहत प्रवेश के कड़े नियम और बायो बबल के बाहर सीमित गतिविधियां शामिल है।''


कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन दक्षिण अफ्रीका से ही निकला है और देश में इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका में प्रतिदिन 200 नए मामले आ रहे हैं और शुक्रवार को कुल 16000 मामले थे। नीदरलैंड टीम ने अपना दौरा हाल ही में बीच में छोड़ दिया था। सीएसए को अपने घरेलू मैच भी स्थगित करने पड़े क्योंकि कुछ खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए थे। भारत-ए टीम हालांकि दक्षिण अफ्रीका में ही है जिससे सीनियर टीम का दौरा रद्द नहीं होने की उम्मीद बंधी थी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका से उड़ानें भी बंद नहीं की है हालांकि उसे ' जोखिम' वाली श्रेणी में रखा है। 


भारतीय टीम का दौरा रद्द होने पर दक्षिण अफ्रीका को भारी आर्थिक नुकसान होता। सीएसए के कार्यवाहक सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने कठिन समय में साथ खड़े होने के लिये बीसीसीआई को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, ''मैं क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका और भारतीय क्रिकेट बोर्ड दोनों को धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने इस दौरे को कराने के लिये अथक प्रयास किए। अनिश्चितता के इस दौर में भी दोनों बोर्ड ने उम्मीदें बनाए रखीं और हमें आश्वस्त किया कि यह दौरा होगा।


इनसाइडस्पोर्ट ने पहले ही बता दिया था कि दौरे को कुछ दिन के लिए टाला जा सकता है। बीसीसीआई ने टी20 सीरीज को टालने का फैसला कोविड-19 के ओमीक्रॉन वेरिएंट के फैलने के कारण लिया है। पहले तय शेड्यूल के मुताबिक, भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 17 दिसंबर से शुरू होना था। इस दौरान तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 मैच खेलने थे। इससे पहले, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि बीसीसीआई को दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट टीम भेजने से पहले सरकार से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि वहां कोविड-19 का नया वेरिएंट लगातार फैल रहा है।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.