Header Google Ads

तीन बीवियों के तिकड़मी पति के टारगेट पर थीं सिर्फ ‘तलाकशुदा’ महिलाएं, कनाडा से जुड़ी हैरान करने वाली खबर

गिरफ्तार दोनों ठग जाल में फंसी इन महिलाओं को विदेश में बसाने के नाम पर मोटी रकम ऐंठा करते थे. इस ठग गिरोह के निशाने पर वे तलाकशुदा महिलाएं होती थीं जो, कनाडा आदि देशों में जाकर वहां शादी करके बसने को लालायित रहती थीं.


दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे नटवरलाल को उसके साथी समेत गिरफ्तार किया है, जिसके निशाने पर हमेशा तलाकशुदा महिलाएं ही होती थीं. इस तिकड़मी जालसाज ने खुद भी तीन-तीन शादियां कर रखी हैं. गिरफ्तार दोनों ठग जाल में फंसी इन महिलाओं को विदेश में बसाने के नाम पर मोटी रकम ऐंठा करते थे. इस ठग गिरोह के निशाने पर वे तलाकशुदा महिलाएं होती थीं जो, कनाडा आदि देशों में जाकर वहां शादी करके बसने को लालायित रहती थीं.

जाल में फंसी एक तलाकशुदा महिला से मोटी रकम ऐंठने के बाद भी, जब यह गैंग महिला को कनाडा में बसा पाने में नाकाम रहा तब महिला ने दिल्ली में मुकदमा दर्ज करा दिया. तफ्तीश में महिला के आरोप सही पाए गए. लिहाजा पुलिस ने इन दोनों जालसाजों को गिरफ्तार कर लिया. इस गैंग ने देश में और कितनी महिलाओं को इसी तरह झांसे में फांस कर ठगा है? इसकी पूछताछ आरोपियों से अभी जारी है. दोनों ठगों को दिल्ली पुलिस के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डा थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

मास्टरमाइंड पकड़ने को बनाईं टीम

इस गैंग के भांडाफोड़ के लिए लंबे समय पुलिस टीमें पीछे पड़ी हुई थीं. इन दोनो जालसाजों को गिरफ्तार करने के लिए एअरपोर्ट सब-डिवीजन के सहायक पुलिस आयुक्त एसीपी वीरेंद्र मोर के नेतृत्व में कई टीमें बनाई गई थीं. इन टीमों में एसएचओ आईजीआई एअरपोर्ट इंस्पेक्टर यशपाल सिंह के साथ, सब इंस्पेक्टर संजीव चौधरी, सिपाही अमरजीत और सिपाही नितिन को शामिल किया गया था. पुलिस टीमों ने 21 दिसंबर 2021 को मुख्य आरोपी मास्टरमाइंड ठग पुरुषोत्तम उर्फ पंकज शर्मा को पंजाब में अमृतसर से गिरफ्तार कर लिया.

ठग ने किए कई बड़े-बड़े खुलासे

पूछताछ में आरोपी ने कई सनसीखेज खुलासे किए. पूछताछ में सामने आए तथ्यों के मुताबिक ठग ने अपनी भी तीन शादियां कर रखी हैं. इसके बाद उसने रातों-रात मोटी आसामी बनने की चाहत में ठगी का काला कारोबार शुरू कर दिया. ठगी के लिए पंकज शर्मा को सबसे आसानी से जाल में फांसने को नजर आईं वे तलाकशुदा महिलाएं जो विदेश में बसने के लिए लालायित रहती थीं. शिकार की तलाश पंकज शर्मा मेट्रीमोनियल साइट्स से करता था.

विदेश में बसने को आतुर तलाकशुदा महिला से यह ठग पहले दोस्ती गांठता. फिर उसे कनाडा आदि देशों में बसाने के ख्वाब दिखाने लगता. जैसे ही ठग को लगता कि अब शिकार को विदेश में बसने की बहुत जल्दी हो रही है. वैसे ही आरोपी सोची समझी रणनीति के तहत उसका पासपोर्ट, फोटो, शैक्षिक प्रमाण पत्र व अन्य तमाम जरूरी दस्तावेज उससे हथिया लेता था. इसके बाद आरोपी शांत पड़ जाता. ऐसे में जब जाल में फंसी तलाकशुदा महिला व्याकुल होकर बार-बार उससे विदेश जल्दी भिजवाने का आग्रह करती, तब आरोपी ठगी का असली खेल शुरू करता.

शिकार खुद लुटाने लगता गाढ़ी कमाई

यह कहकर कि अगर विदेश में फटाफट पहुंचने की जल्दी है. तो धन खर्च करना होगा. यह नौबत आने तक आरोपी जाल में फंसी महिला को विदेश में बसने के बड़े-बड़े फायदों के जाल में पूरी तरह उलझा चुका होता था. लिहाजा महिला ऐसे में विदेश जाने में देर होती देखकर तुरंत अपने पास मौजूद सब गाढ़ी कमाई आरोपी के हवाले बिना न-नुकुर के खुद ही कर देती. पता चला है कि जिस तलाकशुदा महिला की शिकायत पर जालसाजी के इस काले कारोबार का भांडा फूटा है, उस महिला को भी आरोपी ने कनाडा भिजवाने का झांसा दिया था.

साथी ठग कुलदीप की कलाकारी की कहानी

कुलदीप, अपने दोस्त इस मास्टरमाइंड ठग पंकज शर्मा उर्फ आशुतोष को वीजा पर लगने वाले स्टिकर का इंतजाम करके लाता था. ताकि जाल में फंसी महिलाओं को जाली वीजा दिखाकर उनसे मोटी रकम वसूल-ऐंठ सकें. मास्टरमाइंड ठग पंकज शर्मा के खिलाफ ठगी के अभी तक तीन मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. इनमें दो मुकदमे दिल्ली में जबकि तीसरा मुकदमा, लुधियाना (पंजाब) के थाना हाइवोवाल में दर्ज है.

तीनों ही मुकदमे जाली दस्तावेज तैयार करने और लोगों को धोखे में रखकर उन्हें ठगने की धाराओं के तहत दर्ज किए गए हैं. लुधियाना में सन् 2018 में मुकदमा दर्ज किया गया था. जबकि दिल्ली के थाना इंदिरा गांधी एअरपोर्ट में एक मुकदमा सन् 2018 में और दूसरा मुकदमा इसी साल एफआईआर नंबर 245 पर दर्ज किया गया है. इस मामले में पुलिस कुछ विदेशी दूतावासों से भी जानकारियां हासिल करने में जुटी है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.