Header Google Ads

कोरोना के कारण नहीं होंगे बोर्ड एग्जाम! जानें राजस्थान, MP और UP में क्या है शिक्षा विभाग का प्लान

 देशभर में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए कई राज्य की सरकारों ने अपने यहां शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखना शुरू कर दिया है. 


कोरोना वायरस की तीसरी लहर के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए देश में कई राज्य की सरकारों ने शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं. वहीं CBSE और CISCE टर्म-2 बोर्ड एग्जाम को तो स्थगित करने की मांगें उठने लगी हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स को डर है कि उनके राज्य में बोर्ड एग्जाम होंगे भी या नहीं. यहां जानें राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में शिक्षा विभाग बोर्ड एग्जाम के लिए क्या-क्या तैयारियां कर रहा है. 

राजस्थान शिक्षा बोर्ड
राजस्थान में बढ़ते कोरोना वायरस के मरीजों को देखते हुए 17 जनवरी 2022 से होने वाले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम को स्थगित कर दिया गया है. शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने बताया कि राज्य में 3 मार्च 2022 से होने वाले बोर्ड एग्जाम को स्थगित नहीं किया जाएगा. बता दें कि राजस्थान में करीब 20 लाख स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम देंगे.

यूपी-उत्तराखंड बोर्ड 
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम की तारीखों को जारी नहीं किया जा रहा है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यूपी में बोर्ड एग्जाम 24 मार्च 2022 से शुरू होंगे. यूपी में इस बार 51.74 लाख स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम देने वाले हैं. 

उत्तराखंड में भी विधानसभा चुनाव के चलते बोर्ड एग्जाम की तारीखों को जारी नहीं किया गया. यहां मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि राज्य में बोर्ड एग्जाम 22 मार्च 2022 से शुरू होंगे. यहां करीब 2.54 लाख स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे. 

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2022
मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम की तारीखों को जारी कर दिया गया है. स्कूली शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा बताया गया कि राज्य में बोर्ड एग्जाम निर्धारित तारीखों पर ही होंगे. बता दें कि 10वीं बोर्ड एग्जाम 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 तक आयोजित होंगे और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 के बीच होंगे.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.