Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

BMC ने 9,000 हाउसिंग सोसाइटीज को खतरनाक पेड़ों को काटने के लिए नोटिस भेजा

बृहन्मुंबई नगर निगम ( बीएमसी ) ने मुंबई में 9,000 हाउसिंग सोसायटियों को अपने परिसरों में खतरनाक पेड़ों को काटने के लिए नोटिस भेजे। नोटिस के अनुसार, यह बताया गया है कि 13 जुलाई तक, 8,300 सोसायटी ने पेड़ों को काट दिया, हालांकि, 700 सोसायटी में खतरनाक पेड़ हैं जिन्हें काटने की आवश्यकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 43 दिनों में पूरे मुंबई में 356 पेड़ और 514 शाखाएं गिर चुकी हैं। इस बीच पर्यावरणविदों का दावा है कि जिस तरह से पेड़ों को काटा जा रहा है, उससे उनकी जड़ें कमजोर हो रही हैं।


मानसून शुरू होने से पहले, BMC ने पूरे मुंबई में खतरनाक पेड़ों का आकलन की और उनकी छंटनी करता की। निजी परिसर में पेड़ों की जिम्मेदारी संपत्ति के मालिक पर है। लेकिन, निरीक्षण के बाद बीएमसी हाउसिंग सोसाइटी या जमींदार को किसी भी पेड़ या शाखा को काटने या काटने के लिए नोटिस जारी करता है जो लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।


पूरे मुंबई में निजी परिसर में 15.5 लाख पेड़ हैं। इसके अलावा, भेजे गए 9,000 नोटिसों में से, बीएमसी टीम ने मानसून शुरू होने से पहले सड़कों पर लगभग 1,50,000 पेड़ों की छंटनी की और 523 मृत या खतरनाक पेड़ों को हटा दिया। रिपोर्ट में उद्यान अधीक्षक जितेंद्र परदेशी का भी हवाला दिया गया, जिन्होंने स्पष्ट किया कि उन्होंने वैज्ञानिक वृक्षों की कटाई के लिए आर्बोरिस्ट द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए एक कार्यशाला आयोजित की है। उन्होंने साझा किया कि जहां 700 सोसायटी ने अपने परिसर में पेड़ों को काटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, वे नागरिकों से अपील कर रहे हैं कि वे दुर्घटनाओं को रोकने के लिए लगातार बारिश के दौरान एक पेड़ के नीचे खड़े न हों।

Post a Comment

0 Comments