Header Google Ads

Challan: बच्चों को कार या बाइक चलाने के लिए दी तो जेल में कटेंगी रातें! ये हैं नियम

यातायात नियमों के अनुसार, मोटरवाहन चलाने के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है. लेकिन, कई बार देखा जाता है कि इस नियम का पालन नहीं किया जाता है और खुले तौर पर उल्लंघन किया जाता है.


यातायात नियमों के अनुसार, मोटरवाहन चलाने के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है. लेकिन, कई बार देखा जाता है कि इस नियम का पालन नहीं किया जाता है और खुले तौर पर उल्लंघन किया जाता है. ये नाबालिग ड्राइवर ज्यादातर स्कूल जाने वाले छात्र होते हैं. हालांकि, कम उम्र में ड्राइविंग के मुद्दे के संबंध में स्कूलों में सर्कुलर भेजे जाते हैं, लेकिन इसका कम उम्र के ड्राइवरों पर कोई असर नहीं पड़ता है. ये कम उम्र के ड्राइवर समझ नहीं पाते लेकिन कुल मिलाकर ये खुद अपनी जान जोखिम में डाल रहे होते हैं. इसीलिए, एक जिम्मेदार माता-पिता के रूप में लोगों को उनके बच्चों और उनकी ड्राइविंग की आदतों पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

अगर आपका बच्चा 18 साल से कम उम्र का है, तो बेहतर है कि उसे मोटरसाइकिल या गाड़ी की चाबियां न दें. ऐसा कभी न हो लेकिन जरा सोचिए कि आपका बच्चा दुर्घटना का शिकार हो जाए तो क्या होगा? भले ही आपके पास मोटर वाहन बीमा पॉलिसी हो लेकिन वह किसी काम की नहीं होगी क्योंकि आप कोई क्लेम नहीं कर पाएंगे. दरअसल, अगर कोई नाबालिग ड्राइविंग कर रहा होता है तो बीमा के फायदे उसके लिए लागू नहीं होते हैं. ऐसे में कोई क्लेम नहीं किया जा सकता है.

इसके अलावा, अगर आपका कोई नाबालिग ड्राइविंग करता पकड़ा जाता है तो उसके माता-पिता या अभिभावकों पर कार्रवाई हो सकती है. नाबालिग के ड्राइविंग करने पकड़ने जाने पर उसके माता-पिता पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लग सकती है. इसके साथ ही, उन्होंने 3 साल तक की जेल भी हो सकती है. इसीलिए, अगर आपका बच्चा नाबालिग है और आप उसे मोटर वाहन चलाने के लिए देते हैं तो तुरंत सावधान हो जाएं. ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.