Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Maharashtra Petrol Price: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल में 5 और डीजल में 3 रुपये की कटौती का ऐलान

Maharashtra Petrol Cut: फिलहाल मुंबई शहर में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये है जबकि डीजल 97. 28 रुपये है। बीते साल मई के महीने में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को 6 रुपये कम किया था।


मुंबई: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे- देवेद्र फडणवीस सरकार ने राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की घोषणा कर दी है। राज्य में डीजल (Maharashtra Diesel Rate) की कीमत में 3 रुपये और पेट्रोल (Maharashtra Petrol Price) की कीमतों में 5 की कटौती किया गया है। राज्य सरकार ने कुछ दिन पहले ही संकेत दिए थे कि महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की जाएगी।
आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 4 मई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की थी। केंद्र ने राज्यों से भी अपील की थी कि वह अपने-अपने राज्य में इस फैसले को अमल में लाएं। हालांकि तत्कालीन ठाकरे सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया था। महाराष्ट्र सरकार के इस कदम से राज्य की तिजोरी पर 6000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में पेट्रोल-112. 82, कोल्हापुर में 111.87, मुंबई में 111. 35, नाशिक में 111. 45, ठाणे में 110. 81, पुणे में 111. 75 रुपये है। वहीं डीजल के दाम औरंगाबाद में 97. 24, कोल्हापुर में 96.35, मुंबई में 97.28, नाशिक में 95.92, ठाणे में 95.28 और पुणे में 96.20 रुपये है। अब इसमें पांच और तीन रुपये की कटौती की गई है।

फजीहत के बाद उद्धव सरकार ने भी घटाए थे दाम
केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद देश के तमाम बीजेपी शासित राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो गए थे। लेकिन महाराष्ट्र में ठाकरे सरकार ने इससे इस पर लगाए जाने वाले वैट में कटौती नहीं की थी। जिसकी वजह से काफी दिनों तक बीजेपी और महाविकास अघाड़ी के बीच में जुबानी जंग भी चली थी। हालांकि बाद में ठाकरे सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर लगने वाले वैट को कम करने का फैसला किया था। जिसके बाद पेट्रोल पर 2. 08 रुपये और डीजल पर 1.44 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया गया था। तब ठाकरे सरकार ने यह कहा था कि इस फैसले से सरकारी खजाने पर ढाई हजार करोड़ रुपए का पड़ेगा।

Post a Comment

0 Comments