Header Google Ads

Monkeypox in India: बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है मंकीपॉक्स, हाई अलर्ट जारी

 Monkeypox in India: हो सकता है कि बच्चों के लिए मंकीपॉक्स वायरस खतरनाक साबित हो, क्योंकि बच्चों को स्मॉल पॉक्स की वैक्सीन नहीं लगी है. 


केरल में अब तक मंकीपॉक्स के दो मरीजे के मिल चुके हैं, जि
के बाद से भारत में इस बीमारी को लेकर अलर्ट है. केरल के पांच जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि इन पांच जिलों के लोगों ने मंकीपॉक्स के शिकार लोगों के साथ सफर किया था. वहीं दुनियभर में अब तक मंकीपॉक्स के 7000 से ज्यादा केस आ चुके हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अब तक करीब 75 से ज्यादा देशों में ये बीमारी फैल चुकी है.


बच्चों के लिए कितना खतरनाक है मंकीपॉक्स
हालांकि WHO ने अभी तक इस बीमारी को महामारी घोषित करने पर कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन बच्चों को इस बीमारी से बचाने के लिए कहा गया है. आखिर ऐसा क्यों. उसकी की भी वजह है. क्योंकि फिलहाल बच्चों को चेचक का टीका नहीं लगा है. बच्चों को ना तो चेचक की बीमारी से परेशान होना पड़ा और न ही उन्हें इसकी वैक्सीन की जरुरत पड़ी. एम्स के मेडिसिन विभाग के एक्सपर्ट डॉ पीयूष रंजन के मुताबिक इसीलिए युवा और बच्चों को इस बीमारी से सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि उनके पास ना तो वैक्सीन वाली इम्युनिटी है और ना ही बीमारी से रिकवर होकर ठीक होने वाली इम्युनिटी.

दरअसल, मंकीपॉक्स भी एक जूनोटिक बीमारी है, जो जानवरों से इंसानों में फैलती है और फिर इसका ट्रांसमिशन इंसानों में होने लगता है. बच्चों के लिए मंकीपॉक्स वायरस खतरनाक साबित होने की आशंका है, क्योंकि बच्चों को स्मॉल पॉक्स की वैक्सीन नहीं लगी है. बच्चे हाइजीन का ध्यान भी नहीं रख पाते हैं, अगर वे मंकीपॉक्स से संक्रमित होते हैं तो ये वायरस कई दिनों तक उनमें रह सकता है. जिससे तेज बुखार और शरीर पर लाल दाने निकल सकते हैं. इन दानों से निकलने वाले Fluids से भी दूसरा व्यक्ति संक्रमित हो सकता है.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए हैं दिशा-निर्देश
इसी बीच केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक, बाहरी देशों से आए विदेशियों को बीमार लोगों के साथ नजदीकी संपर्क से बचना चाहिए. यही नहीं उन्हें मृत या फिर जीवित जंगली जानवरों और अन्य लोगों के संपर्क में आने से भी बचना चाहिए.


ये भी पढ़ें:हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें Nukkad Live Letest News पर।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.