Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Mumbai Ahmedabad Bullet train: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन को महाराष्ट्र सरकार की हरी झंडी, जानिए कितनी लागत से बनेगा प्रोजेक्ट

डेप्युटी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को सभी तरह की मंजूरी दे दी है ताकि परियोजना में तेजी लाई जा सके। फडणवीस ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने परियोजना को सभी तरह की मंजूरी प्रदान कर दी है।


मुंबई: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को सभी तरह की मंजूरी दे दी है ताकि परियोजना में तेजी लाई जा सके। कैबिनेट की बैठक के बाद फडणवीस ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने परियोजना को सभी तरह की मंजूरी प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि लंबित मुद्दे वन संबंधी मंजूरी और भूमि अधिग्रहण समेत अन्य से संबंधित थे।
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की अनुमानित लागत 1.10 लाख करोड़ रुपये है जिसमें से 88,000 करोड़ रुपये जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) दे रही है। महाराष्ट्र में परियोजना के लिए जरूरी भूमि का 70 फीसदी ठाणे और पालघर जिलों में अधिग्रहित कर लिया गया है

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की पिछली सरकार ने परियोजना में तेजी लाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए थे। ठाकरे ने रेल मंत्रालय से कहा था कि वह पुणे और नागपुर शहरों के बीच उच्च गति ट्रेन गलियारा बनाए।

2017 में रखी गई थी नींव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सितंबर 2017 में अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव रखी थी। ट्रेन 500 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी दो घंटे में तय कर सकती है।



Post a Comment

0 Comments