Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

रोबोट के साथ शतरंज खेलना भारी पड़ा, मैच के दौरान बच्चे की तोड़ी उंगली, हादसे का दर्दनाक VIDEO वायरल

Robot Playing Chess VIDEO: रोबोट के साथ शतरंज खेलते हुए बच्चे की उंगली टूटी।


दुनियाभर में खेलों में तेजी से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ रहा है। लगभग हर खेल में अब तकनीक और विज्ञान का चलन बढ़ रहा है। यह एक हद तक ठीक तो है लेकिन इसकी अति नुकसानदेह भी हो सकती है और इसका एक उदाहरण रूस में देखने को भी मिला। रूस की राजधानी मॉस्को में पिछले हफ्ते इंसानों और रोबोट के बीच शतरंज टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था। इस दौरान एक रोबोट के साथ खेल रहे बच्चे के साथ दर्दनाक हादसा हो गया।

दरअसल एक इवेंट के दौरान एक बच्चा रोबोट के साथ शतरंज खेल रहा था और तभी रोबोट ने खेल के दौरान सात साल के उस बच्चे की उंगली तोड़ दी। इस पूरी घटना का वीडियो भी रिकॉर्ड हुआ जो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। इस वीडियो में रोबोट और बच्चा शतरंज खेलते दिख रहे हैं और अपनी-अपनी चाल चल रहे हैं। इसी दौरान रोबोट बच्चे की उंगली को दबा देता है और इसके बाद वहां मोजूद लोग तेजी से भागकर बच्चे के हाथ को रोबोट से छुड़ाते हैं और उसे वहां से ले जाते हैं।


हादसा बच्चे की जल्दबाजी के कारण हुआ

रूस के एक अखबार में भी इस घटना की जानकारी दी गई है। तास न्यूज एजेंसी से बात करते हुए मॉस्को चेस फेडेरेशन के प्रेसिडेंट सर्गेई लाजरेव ने बताया कि रोबोट ने बच्चे की उंगली तोड़ दी। यह वाकई में बहुत बुरा है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मशीन इससे पहले बिना किसी हादसे के कई मैच खेल चुकी है। लाजरेव ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह हादसा बच्चे की जल्दबाजी के कारण हुआ। उन्होंने कहा कि रोबोट को हमने किराए पर लिया था। लंबे समय से इसे विशेषज्ञों के साथ अलग-अलग जगहों पर प्रदर्शित किया जा रहा है।

ऑपरेटर्स ने इसकी अनदेखी की

उन्होंने कहा कि जाहिर है कि ऑपरेटर्स ने इसकी अनदेखी की। बच्चे ने अपनी चाल चली और इसके बाद हमें प्रतिक्रिया के लिए रोबोट को समय देना पड़ता है। लेकिन बच्चे ने जल्दबाजी दिखाई और रोबोट ने उसे पकड़ लिया। टास ने बताया कि बच्चा अगले दिन खेलने में सक्षम था और उसने टूर्नामेंट के अंतिम दिनों में अपना गेम पूरा किया। यह हादसा 19 जुलाई को हुआ था और बाज़ा टेलीग्राम चैनल ने सबसे पहले इसकी वीडियो क्लिप शेयर की।

Post a Comment

0 Comments