Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

आजादी का अमृत महोत्सव : ताजमहल समेत इन राष्ट्रीय स्मारकों में 15 अगस्त तक फ्री एंट्री, मुफ्त में करें दीदार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने "हर घर तिरंगा" अभियान शुरू किया था. पीएम मोदी ने लोगों से अपील की थी कि भारत की आजादी के 75 वें वर्ष पूरे होने के मौके पर अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराएं.


आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) देश भर के 150 स्मारकों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएगा. संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक, इन स्मारकों पर झंडा फहराने के साथ तिरंगे वाली लाइट से सजाया भी जाएगा. देश भर के 750 स्मारकों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा और 5 अगस्त से 15 अगस्त तक देश भर के सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों में फ्री एंट्री का ऐलान किया गया है.

ASI के 37 सर्किल आजादी के अमृत महोत्सव के प्रतीक के रूप में स्थानीय लोगों को शामिल करते हुए कई कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे. इन आयोजनों में वृक्षारोपण अभियान, स्कूल संवाद, लेक्चर्स, मेडिकल कैंप और बच्चों के जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने "हर घर तिरंगा" अभियान शुरू किया था. पीएम मोदी ने लोगों से अपील की थी कि भारत की आजादी के 75 वें वर्ष पूरे होने के मौके पर अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराएं. इसके पीछे मकसद लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और जनभागीदारी की भावना से आजादी का अमृत महोत्सव मनाना है.

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक, अभियान में राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और मंत्रालय पूरे जोश के साथ बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. देश की देशभक्ति और एकता को दर्शाने के लिए स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े विभिन्न स्थानों पर लोगों से जुड़े कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.भारत सरकार ने पूरे भारत में झंडों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं. देश के सभी डाकघर 1 अगस्त, 2022 से झंडे बेचना शुरू कर दिए हैं. इसके अलावा, राज्य सरकारों ने भी झंडे की आपूर्ति और बिक्री के लिए कई करार किए हैं. सरकार ने झंडे की सप्लाई के लिए कई ई-कॉमर्स वेबसाइटों के साथ भी करार किया है.आजादी का अमृत महोत्सव की पहल पीएम मोदी ने 12 मार्च, 2021 को भारत की आजादी के 75 गौरवशाली वर्षों को मनाने के लिए शुरू की थी.

Post a Comment

0 Comments