Header Google Ads

स्कूल ट्यूशन फीस पर सालाना औसतन 18,000 रुपये खर्च करते हैं माता-पिता

एक सर्वे के मुताबिक माता पिता स्कूल ट्यूशन फीस पर सालाना 18,000 रुपये खर्च करते हैं। सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच में सुधार के लिए काम करने वाली एक प्रमुख एडटेक सेवा प्रदाता, स्कूलनेट इंडिया लिमिटेड ने अपने सर्वेक्षण 'अंडरस्टैंडिंग इंडियन स्कूल एजुकेशन स्पेंड्स लैंडस्केप' से कुछ और महत्तवपुर्ण मुद्दो को उठाया है। सर्वे भारत में 4 आय समूहों में एक बच्चे की शिक्षा (इन-स्कूल और आफ्टर-स्कूल) पर कुल खर्च पर पीजीए लैब्स के सहयोग से आयोजित किया गया था।


स्कूल में खर्च

सर्वेक्षण से पता चलता है कि संपन्न माता-पिता अपने बच्चे की स्कूल फीस, परिवहन और अन्य खर्चों सहित, स्कूल में अपने बच्चे की शिक्षा पर औसतन 53,000 रुपये खर्च करते हैं। मध्य और कम स्तर के आय वाले माता-पिता औसतन क्रमशः 13,000 रुपये और 31,000 रुपये खर्च करते हैं। सर्वेक्षण मे ये बात भी सामने आई है की संपन्न परिवार के 13% माता-पिता हर साल स्कूल फीस पर 1, 00,000 रुपये से अधिक खर्च करते है।


जब केवल स्कूल ट्यूशन फीस पर खर्च करने की बात आई, तो स्कूलनेट सर्वेक्षण से पता चला कि NB1 ( कम आय) समूह के 37% माता-पिता ने कोई खर्च रिकॉर्ड नहीं किया । वे अपने बच्चों को मुफ्त शिक्षा की पेशकश करने वाले सरकारी स्कूलों में भेजते हैं। अन्य आय समूहों ने कम से कम 5,000 सालाना खर्च किया, जिसमें 18,000 का औसत खर्च था।


स्कूल के बाद के खर्च

सर्वेक्षण से स्कूल के बाद के पूरक उत्पादों की क्रय क्षमता में अंतर का पता चलता है, जहां एनबी 1 परिवार सालाना औसतन 9,000 रुपये खर्च करते हैं, जबकि एस्पिरर्स और संपन्न लोग क्रमशः 16,000 रुपये और 20,000 रुपये खर्च करते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.