Header Google Ads

रिलायंस एजीएम 2022 : सपने में..5जी हकीकत में, मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान..! सेवा कब से शुरू होगी?

 रिलायंस एजीएम 2022 : सपने में..5जी हकीकत में, मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान..! सेवा कब से शुरू होगी?


चर्चा 5जी को लेकर पिछले कई दिनों से चल रही है। पहले एयरटेल ने भी दावा किया था कि इस साल इस सर्विस को लॉन्च किया जाएगा लेकिन अब जियो भी इस कॉम्पिटिशन में कूद गई है। (रिलायंस इंडस्ट्रीज) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 45वीं आम बैठक सोमवार को हुई। इसमें मुकेश अंबानी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया और दर्शकों को संबोधित किया. इस बैठक में उन्होंने एक बड़ा ऐलान करते हुए इशारा किया कि जियो की 5जी सेवा जल्द शुरू होगी। इसके अलावा, उन्होंने यह भी बताया कि ट्रे के लिए एक आधुनिक मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसलिए जियो ने पहले इंटरनेट स्पीड में क्रांति ला दी थी, अब मुकेश अंबानी ने कहा है कि दिवाली में 5जी सर्विस का धमाका होगा।


क्या विशेषताएं होने जा रही हैं?

कहा जाता था कि अगर 5G शुरू हो जाता है तो एक और क्रांति हो जाएगी। अब यह वास्तविक समय के निकट आने की तस्वीर है। इसलिए मुकेश अंबानी ने विश्वास जताया है कि भविष्य में इस प्रतियोगिता में कई कंपनियां प्रवेश करेंगी लेकिन जियो की बात अलग होगी. क्योंकि इसकी स्पीड ब्रॉडबैंड से भी ज्यादा होगी. कंपनी ने कहा है कि 5जी ब्रॉडबैंड सेवाएं कम कीमत पर दी जाएंगी। साथ ही कनेक्टेड सॉल्यूशन भी मुहैया कराया जाएगा। इससे 10 करोड़ घरों को जोड़ा जा सकता है। Jio कम शुल्क पर अधिक लाभ देकर ग्राहक आधार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। दुनिया की सबसे उन्नत तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा जो एसए तकनीक पर आधारित होगी। Jio की सर्विस अन्य कंपनियों की तरह या स्टैंडअलोन होने वाली है।


मेट्रो शहरों के श्रीगणेश..!

Jio की 5G सेवा प्रमुख शहरों में शुरू की जाएगी। इस 5जी की नेटवर्किंग पर 2 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। साथ ही यह सेवा इस साल दिवाली से शुरू हो जाएगी। हालांकि एक बार शुरू होने के बाद बैठक में यह भी तय किया गया कि दिसंबर 2023 तक यह सेवा हर शहर में उपलब्ध हो जाएगी। इसके लिए कंपनी जहां जरूरत होगी वहां वायर का इस्तेमाल कर सिस्टम और अन्य जगहों पर वायरलेस सर्विस लगाने जा रही है। निजी उद्योगों, निजी कंपनियों के लिए भी सेवाएं प्रदान की जाएंगी। यह लोगों के नेट के अनुभव को बदलने वाला है। मुकेश अंबानी ने कहा है कि गेमिंग से स्ट्रीमिंग वीडियो का स्टाइल बदल जाएगा।


ऐसी होगी सेवा

5जी वाईफाई की तरह ही काम करेगा। हॉटस्पॉट के तौर पर काम करते हुए यूजर्स 5जी ब्रॉडबैंड सर्विस को एक्सेस कर सकेंगे। Jio AirFiber इंटरेक्टिव तरीके से IPL मैच देख सकेगा। एक ही समय में कई कैमरा एंगल को लाइव देखना आसानी से संभव होगा। यूजर्स कैमरा एंगल खुद चुन सकते हैं। तो जो अनुभव वास्तव में उपस्थित होकर नहीं हो सकता वह मोबाइल पर होगा। 5G उपयोगकर्ता Jio के क्लाउड पीसी का उपयोग कर सकते हैं, जो वास्तव में एक क्लाउड स्पेस होगा जिसे सामान्य उपयोगकर्ताओं से व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए खरीदा जाएगा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.