Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

भोपाल में भारी बारिश की चेतावनी के बाद स्कूल बंद, बांध से पानी छोड़ने की तैयारी, रेस्क्यू जारी

जबलपुर, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. भारी बारिश के चलते नर्मदापुरम और भोपाल के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

मध्य प्रदेश में भारी बारिश की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ रही है. जबलपुर, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. भारी बारिश के चलते नर्मदापुरम और भोपाल के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. जबलपुर में बरगी बांध के कुल 21 फाटकों में से 13 को खोल दिया गया है और 8 में से 6 को बरना बांध में अत्यधिक पानी छोड़ने के लिए खोल दिया गया है.

होशंगाबाद, हरदा, नरसिंहपुर, देवास, रायसेन, सीहोर, बड़वानी जिलों को सभी बांधों से पानी निकलने को लेकर सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. भोपाल समेत प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में नदियां उफान पर हैं. वहीं, जलस्तर बढ़ने की वजह से बांधों के गेट खोले जा रहे हैं, जिससे निचले इलाकों में पानी भरने का खतरा बढ़ता जा रहा है. स्कूलों में आज, 16 अगस्त की छुट्टी के निर्देश दिए हैं. 

अब तक विदिशा जिले में लगभग 200 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है और मिल रही सूचनाओं के आधार पर जिला विदिशा में रेस्क्यू का काम जारी है. आज सुबह से विदिशा के ग्राम बर्री, तहसील गुलाबगंज से जिला प्रशासन और होमगार्ड के जवानों ने बेतवा नदी से 6 लोगों को रेस्क्यू किया है. ग्राम बैरागढ़, तहसील लटेरी में टैम नदी से 12 लोगों को रेस्क्यू किया है. विदिशा शहर के नौलक्खी से बेतवा के जलस्तर बढ़ने से 107 लोगों को रेस्क्यू किया है.

रंगाई विदिशा से 27 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. ग्राम पमारिया, तहसील नटेरन में संजय सागर डैम के कैचमेंट एरिया में पानी आ जाने से 32 लोगों को रेस्क्यू किया है. बासौदा में पाराशरी नदी से 17 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. करारिया विदिशा में बेस नदी का जलस्तर बढ़ने से वहां फंसी एक महिला जिसकी प्रसूति होनी है उसे रेस्क्यू कर जिला अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. जिला प्रशासन और होमगार्ड के जवानों द्वारा रेस्क्यू किए गए लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. जबलपुर, भोपाल और इंदौर में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है. रायसेन, विदिशा और सीहोर में भी भारी बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी और मंडला में भी भारी बारिश का सिलसिला जारी रहने का पूर्वानुमान जताया गया है.

Post a Comment

0 Comments