Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

मुंबई ऑटोरिक्शा यूनियन ने CNG पर 40% छूट की मांग की

ऑटो और टैक्सियों ( MUMBAI TAXI AND AUTO FARE) की किराया वृद्धि की मांग पर महाराष्ट्र सरकार की चुप्पी के बाद, ऑटोरिक्शा चालक संघ ने अब ईंधन की कीमतों में भारी वृद्धि की भरपाई के लिए संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) पर 40 प्रतिशत छूट की मांग की है। 2 अगस्त की मध्यरात्रि से मुंबई में सीएनजी और घरेलू पाइप प्राकृतिक गैस (PNG) की कीमतों में वृद्धि हुई। शहर में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में यह पांचवीं बढ़ोतरी है।मुंबई ऑटोमेन यूनियन के नेता शशांक शरद राव ने अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है।


राव ने मिड-डे के हवाले से कहा है की "हमें सीएनजी ईंधन का अनिवार्य रूप से उपयोग करने के लिए कहा गया है, जो हमने किया है और सभी ऑटो को सीएनजी में बदल दिया है। लेकिन सरकार ने निजी वाहनों को भी सीएनजी पर चलने की अनुमति दी है और प्रोत्साहित किया है, जिससे सीएनजी के उपयोगकर्ता आधार में वृद्धि हुई है। भारी मांग को देखते हुए, सरकार को स्थानीय उत्पादन के अलावा गैस का आयात करने के लिए मजबूर किया गया है, जिसके कारण कीमतों में वृद्धि हुई है, 'राव को मिड-डे के हवाले से कहा गया था।


महानगर गैस लिमिटेड [MGL] में महाराष्ट्र सरकार की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसलिए संघ ने सरकार और एमजीएल को पत्र लिखा है कि सीएनजी का स्थानीय उत्पादन हमारे लिए सस्ती दर पर उपलब्ध होना चाहिए और एक सार्वजनिक ट्रांसपोर्टर होने के नाते इसे प्राथमिकता के आधार पर हमें दिया जाना चाहिए। एक बार यह हो जाने के बाद, हमारी श्रेणी के लिए सीएनजी की कीमतें अपने आप कम हो जाएंगी।आयात लागत में वृद्धि के कारण हाल के महीनों में सीएनजी की कीमतें कई बार बढ़ाई गई हैं। CNG अब 86 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है, जो कि इसकी पहले की कीमत से 6 रुपये की वृद्धि है, जबकि पीएनजी की कीमत 52.50 रुपये प्रति मानक घन मीटर है, जो 4 रुपये की वृद्धि है।

Post a Comment

0 Comments