Header Google Ads

CWG 2022: पुरुष ट्रिपल जंप में भारत ने रचा इतिहास, एक साथ जीता गोल्ड और सिल्वर मेडल

CWG 2022: पुरुषों की ट्रिपल जंप में भारत के एल्धोस पॉल ने गोल्ड और अब्दुल्ला अबूबकर नारंगोलंटेविद ने सिल्वर मेडल जीता.


भारत के एल्डोस पॉल (Eldhose Paul) और अब्दुल्ला अबूबकर नारंगोलंटेविद (Abdulla Aboobacker Narangolintevid) ने रविवार को राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games 2022) में इतिहास रचते हुए पुरुषों की ट्रिपल जंप में क्रमश: गोल्ड और सिल्वर जीत लिया है. एल्डोस पॉल ने 17.03 मीटर की जंप लगाई, तो अब्दुल्ला ने 17.02 मीटर की कूद लगाई. पॉल ने अपने तीसरे प्रयास में सर्वश्रेष्ठ दूरी तय की, जबकि अबूबाकर ने अपने पांचवें प्रयास में यह दूरी तय की. एथलेटिक्स में ये पहला मौका है भारत ने एक साथ दो पक्के अपने नाम किए हैं.

ये भारत CWG 2022 में के लिए 16वां गोल्ड मेडल और 12वां सिल्वर मेडल है.  बरमूडा के जाह-एनहाल पेरिनचीफ ने 16.92 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता. जबकि भारत के ही प्रवीण चित्रवेली इस स्पर्धा में चौथे स्थान पर आए.

पदक तालिका में भारत के लिए कुल संख्या अब 46 पदकों की हो गई है, जिसमें 18 ब्रॉन्ज मेडल भी शामिल है. भारत (India at Birmingham 2022) अब भी पांचवें स्थान पर बना हुए है लेकिन चौथे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के बेहद करीब पहुंच चुका है.   

भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों में त्रिकूद में चार पदक जीते हैं लेकिन यह पहला मौका है जब देश के दो एथलीट ने एक साथ पोडियम पर जगह बनाई है.मोहिंदर सिंह गिल ने 1970 और 1974 में क्रमश: कांस्य और रजत पदक जीता जबकि रंजीत महेश्वरी और अरपिंदर सिंह 2010 और 2014 में तीसरे स्थान पर रहे.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.