Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Free Ration: यूपी में योगी सरकार अब नहीं देगी मुफ्त राशन, लोगों को चुकाने होंगे इतने रुपए

 Free Ration: यूपी में योगी सरकार अब नहीं देगी मुफ्त राशन, लोगों को चुकाने होंगे इतने रुपए.

उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन (Free Ration) लेने वालों के लिए एक बुरी खबर है. अब यूपी सरकार (UP Government) अपने कोटे से कार्ड धारकों को मुफ्त राशन (Free Ration Scheme) नहीं देगी. कार्ड धारकों को अब पहले की तरह राशन के लिए भुगतान करना होगा. वहीं जुलाई माह का राशन 25 से 31 अगस्त के बीच वितरित किया जाएगा.

यूपी सरकार से मिलने वाले राशन के लिए अब राज्य में लोगों को पैसा देना होगा. यहां राज्य में लोगों को दो रुपए प्रति किलो गेंहू और तीन रुपए प्रति किलो की दर से चावल के लिए देना होगा. हालांकि लोगों को राज्य में केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाला राशन अब भी मुफ्त मिलेगा. बताया जाता है कि मुफ्त राशन वितरण योजना विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए गेम चेंजर बनी थी.


केंद्र की योजना का मिलेगा लाभ
यूपी में योगी सरकार लोगों को 2020 में कोरोना की पहली लहर के समय से ही मुफ्त राशन दे रही थी. पहले ये स्कीम मार्च तक लागू थी. लेकिन योगी सरकार बनते ही इसके जुन तक बढ़ा दिया गया था. वहीं बताया जाता है कि जून महीने का नमक, रिफाइन तेल और राशन कई जगहों पर मुफ्त में नहीं बंट पाया था. जिसे अब अगस्त के अंतिम सप्ताह में बांटा जाएगा.

बताया जाता है कि यूपी में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दिया जाने वाला राशन सितंबर तक जारी रहेगा. हालांकि बताया जाता है कि यूपी सरकार द्वारा दिया जा रहा राशन अभी दो महीने से कई जगहों पर नहीं दिया गया है. इस संबंध में यूपी सरकार द्वारा नोटिस जारी कर दिया गया है. जिसमें बताया गया है कि अंत्योदय कार्डधारकों को 14 किलो गेंहू और 21 किलो चावल दिया जाएगा. वितरण के दौरान विक्रेता केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा.

Post a Comment

0 Comments