Header Google Ads

Gujarat Weather Update: गुजरात के कई इलाकों में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश का अनुमान, जानें- अपने शहर का अपडेट

Gujarat Rain: गुजरात में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक भारी बारिश का अनुमान जताया है. गुजरात में हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में जलजमाव हो गया है.

पिछले 48 घंटों से भारी बारिश की गतिविधि देखने के बाद, अगले 24 घंटों तक गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बुधवार (17 अगस्त) को गुजरात उपखंड और सौराष्ट्र-कच्छ उपखंड में भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने के साथ-साथ व्यापक रूप से व्यापक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान सौराष्ट्र-कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की भी संभावना है. पूरे गुजरात में बुधवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. 


अहमदाबाद में जलजमाव
अहमदाबाद में हो रही बारिश के कारण शहर में कई इलाकों में जलभराव हो गया है. मंगलवार सुबह से वराछा में दो इंच बारिश दर्ज की गई है, जबकि सूरत में भी भारी बारिश दर्ज की गई है. उधना-लिंबायत क्षेत्र में सोमवार शाम से मंगलवार सुबह छह बजे के बीच तीन इंच बारिश दर्ज की गई. भारी बारिश के कारण कई नालों का जलस्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. मीठीखाड़ी इलाका पूरी तरह से जलमग्न हो गया है. वर्तमान में, राज्य में 70 जलाशय हाई अलर्ट पर हैं जबकि 14 जलाशय 90 फीसदी तक पानी भरने के साथ अलर्ट पर हैं. 80 फीसदी पानी वाले 15 जलाशयों को चेतावनी जारी की गई है. 107 जलाशयों में लगभग 70 फीसदी पानी है.


गुजरात में जलाशयों की क्या है स्थिति?
गुजरात में नर्मदा बांध सहित जलाशयों में वर्तमान में 74.62 फीसदी जल क्षमता उपलब्ध है. इससे गुजरात में कृषि और पेयजल की समस्या की समस्या दूर होने की उम्मीद है. गुजरात में सीजन की 85.56 फीसदी बारिश दर्ज की गई है, जो पिछले आठ सालों में 14 अगस्त तक दर्ज की गई सबसे ज्यादा बारिश है. यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में दोगुने से भी अधिक है, जब राज्य में 14 अगस्त तक मौसम की औसत बारिश का केवल 36.84 फीसदी ही दर्ज किया गया था.


गुजरात में कहां कितनी बारिश हुई
राज्य के 41 तालुकों में 40 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है, जबकि इस मानसून सीजन में अब तक 43 तालुकों में मौसमी बारिश औसत से 100 फीसदी अधिक हो गई है. जिलेवार वलसाड में 91 इंच, डांग में 77 इंच, नवसारी में 70 इंच और नर्मदा में 53 इंच बारिश हुई है. दो तालुका, कपराडा और धरमपुर में 100 इंच से अधिक बारिश हुई है, जिसमें कपराडा में 127 इंच और धर्मपुर में 103 इंच शामिल हैं.

कच्छ, गिर सोमनाथ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, नर्मदा और वलसाड के छह जिलों में सीजन की 100 फीसदी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जिसमें गिर सोमनाथ में 101 फीसदी के साथ 38.74 इंच बारिश, देवभूमि द्वारका में 100 फीसदी के साथ 28.84 इंच, नर्मदा में 53.26 इंच बारिश के साथ 127 फीसदी और वलसाड में 90.94 इंच बारिश के साथ 101 फीसदी बारिश हुई है. कच्छ में 137 फीसदी, दक्षिण गुजरात में 95 फीसदी, सौराष्ट्र में 78 फीसदी, उत्तरी गुजरात में 76 फीसदी और पूर्वी मध्य गुजरात में 73 फीसदी बारिश हुई है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.