Header Google Ads

Heavy Rain in Bhopal: ताल बना भोपाल, कई इलाके जलमग्न, बड़े तालाब में उठी लहरों में डूब गया क्रूज

 Heavy Rain in Bhopal: ताल बना भोपाल, कई इलाके जलमग्न, बड़े तालाब में उठी लहरों में डूब गया क्रूज.


मध्यप्रदेश के कई जिलों में बीते दो दिनों से भारी बारिश जारी है। राजधानी भोपाल में बीते 36 घंटे से लगातार बारिश जारी है। बारिश के कहर के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है। अति भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण कई जगहों पर पेड़ धराशायी हो गए हैं। वहीं, कई जगहों पर बिजली की लाइन पर पेड़ों के गिरने और खंभों के टेड़े होने के चलते देर रात से विद्युत आपूर्ति बाधित है। भोपाल के कई हिस्सों में मेजर शटडाउन है। हालांकि बिजली विभाग ने दोपहर दो बजे तक विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से जारी करने की बात कही है। जिले में 12 घंटे में 6 इंच बारिश दर्ज की गई। करीब 150 कॉलोनियों में पानी घुस गया है, जबकि करीब 200 इलाकों में बिजली गुल है। बड़े तालाब में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण क्रूज का आधा हिस्सा पानी में डूब गया

रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने प्रदेश के 39 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। आगामी 24 घंटे में भोपाल में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। भोपाल में बीते 24 घंटों में 190.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

पेड़ गिरने से बाइक सवार की मौत

भारी बरसात के चलते एक बाइक सवार पर अचानक पेड़ गिर गया। हादसे में बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई। फिलहाल मृतक की पहचान नहीं हो सकी है। हादसा प्रकाश तरण पुष्कर स्विमिंग पूल के सामने का है। भोपाल के कई इलाकों में तेज हवा चलने से पेड़ गिरने की खबरें हैं। कमला पार्क से वीआईपी रोड जाने वाली सड़क पर भी एक पेड़ गिर गया। सीएम आवास के पास श्यामला हिल्स स्थित वर्धमान  अपार्टमेंट के पास एक पेड़ कार पर जा गिरा, जिससे कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई।

भोपाल-सिरोंज मार्ग बंद

भारी बारिश के चलते भोपाल सिरोंज मार्ग बंद हो गया है। संजय सागर बांध के गेट खुलने से पानी नहरआई पुल के ऊपर से बह रहा है। वहीं, नदी के आसपास बसे कई गांव जलमग्न हो गए हैं। प्रशासन ने एक दिन पहले ही यहां अलर्ट जारी किया था। ईटखेड़ी नदी के उफान पर होने से बैरसिया-भोपाल मार्ग भी बंद हो गया है। बैरसिया के धामर्रा गांव में तालाब की पाल टूटने की आशंका है। ग्राम पंचायत अपने स्तर पर पाल को मजबूत करने में जुटी है। तालाब करीब 50 एकड़ में बना है। पाल के टूटने से गांव के जलमग्न होने का खतरा मंडरा रहा है।

बड़ी झील में आधा क्रूज डूबा

राजधानी के भोज ताल पर तेज हवा और बारिश का कहर देखने को मिला। यहां भारी बारिश के चलते आधा क्रूज पानी में डूब गय। बड़े तालाब को खाली करने के लिए भदभदा डैम के सभी गेट खोले गए हैं, जिसके चलते कलियासोत डैम लबालब हो गया है। नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है।

छतरपुर में अलर्ट

छतरपुर में भारी बारिश के चलते जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। बानसुजारा बांध ओवरफ्लो होने के चलते बांध से पानी छोड़ा गया। जिससे धसान नदी की जलस्तर बढ़ गया है। सोमवार रात 11बजे से नदी में लगभग 2500 से 3000 क्यूमैक्स पानी छोड़ा जा रहा है।

हवाई सेवा भी प्रभावित

भारी बारिश के कारण भोपाल में हवाई सेवा भी प्रभावित है। राजाभोज एयरपोर्ट पर जीरो विजिबिलिटी होने के कारण फ्लाइट लैंड  नहीं हो पा रही है। भोपाल आने वाली कुछ फ्लाइट कैंसिल और  कुछ डायवर्ट की गई हैं। एयर इंडिया की दिल्ली फ्लाइट को इंदौर डाइवर्ट किया गया है। वहीं, एयर इंडिया की मुंबई फ्लाइट को नागपुर में उतारा गया। इंडिगो एयरलांइस की दिल्ली फ्लाइट खराब मौसम के कारण कैंसिल कर दी गई है। सिर्फ इंडिगो एयर की बेंगलुरु-भोपाल फ्लाइट को राजा भोज एयरपोर्ट पर लैंड किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.