Header Google Ads

India Heavy Rain: हिमाचल समेत इन राज्यों में बारिश और बाढ़ से तबाही, 50 लोगों की मौत, कई लापता

Heavy rain In India: भारी बारिश के कारण 3 दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, झारखंड में 50 लोगों की जान चली गई. हिमाचल में पिछले 24 घंटे में जान गवांने वाले 22 में से 8 एक ही परिवार के हैं.

भारी बारिश (Heavy Rain) से अचानक आई बाढ़ (Flood), भूस्खलन ( Lamdslide) और मकान ढहने की घटना में उत्तरी और पूर्वी भारत में मॉनसूनी बारिश के कारण पिछले तीन दिनों में 50 लोगों की मौत हो गई. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, झारखंड में 50 लोगों को जान गंवानी पड़ी. मृतकों में 22 लोग अकेले हिमाचल प्रदेश के हैं. उत्तराखंड-ओडिशा में चार-चार और झारखंड में भी एक व्यक्ति की मौत हुई है. हिमाचल प्रदेश में ही पिछले 24 घंटे में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन, बाढ़ और बादल फटने की घटनाओं में कम से कम 22 लोगों की जान गयी है. मरने वालों में आठ एक ही परिवार के हैं. प्रदेश में दस लोग इन हादसों में घायल हुये हैं.

हिमाचल राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने कहा कि भारी बारिश के कारण सबसे ज्यादा नुकसान मंडी, कांगड़ा और चंबा जिले में हुआ है. उन्होंने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान मौसम संबंधी 36 घटनाएं दर्ज की गई हैं. उन्होंने कहा कि मंडी में मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग और शोघी में शिमला-चंडीगढ़ राजमार्ग सहित 743 सड़कों को जलभराव के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. मंडी जिले के उपायुक्त ने बताया कि अकेले मंडी जिले में बाढ़ और भूस्खलन के कारण 13 लोगों की मौत हो गई और छह लोग लापता हो गए. बता दें कि प्रदेश के कांगड़ा में चक्की पुल शनिवार को भारी बारिश के कारण गिर गया, जिससे पठानकोट और जोगिंदरनगर के बीच ट्रेन सेवा बाधित हो गई.


कितना नुकसान हुआ?

उत्तराखंड में, शनिवार को बादल फटने की विभिन्न घटना में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी, जबकि 10 लापता हो गए क्योंकि बारिश के कारण तटबंध टूट गये, पुल बह गए, और घरों के अंदर कीचड़ और पानी जमा हो गया. इससे कई गांवों से लोगों को निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा. पानी से अधिक नुकसान होने के मद्देनजर परिवहन के हिसाब से कई सड़कों को अवरुद्ध कर दिया गया, जबकि उत्तराखंड के पौड़ी जिले में सभी आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया.

बारिश ने पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों को भी प्रभावित किया, ओडिशा में पहले से ही महानदी नदी का क्षेत्र बाढ़ की चपेट में है और 500 गांवों में लगभग 4 लाख लोग फंसे हुए हैं. इससे चार लोगों की मौत हुयी है जबकि पड़ोसी झारखंड में एक व्यक्ति की मौत हुयी है. ओडिशा को और अधिक नुकसान हुआ है और इसके उत्तर में कुछ हिस्सों में शुक्रवार रात से बारिश हो रही है. आपूर्ति श्रृंखला बाधित होने से भुवनेश्वर के बाजारों में सब्जियों की कीमतों में तेजी आई है.


ओडिशा सरकार ने क्या कहा?

ओडिशा जल संसाधन के मुख्य अभियंता बी के मिश्रा ने शनिवार को कहा कि बालासोर, क्योंझर और मयूरभंज में पिछली रात भारी बारिश के कारण सुवर्णरेखा, बुधबलंग, बैतरणी और सालंदी में जल स्तर की निगरानी की जा रही है. झारखंड में शुक्रवार की शाम से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. इससे सैकड़ों पेड़ एवं बिजली के खंभे उखड़ गये हैं जबकि कई जिलों में निचले इलाके जलमग्न हो गये हैं. एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम सिंहभूम जिले में शनिवार की सुबह मिट्टी की दीवार गिरने की घटना में एक महिला की मौत हो गयी.


झारखंड में कितना नुकसान हुआ?

भारी बारिश के कारण विभिन्न शहरों में लंबे समय तक बिजली की आपूर्ति बाधित हुयी है और लोगों को सड़क जाम का सामना करना पड़ा है, इस कारण सामान्य जन-जीवन अस्तव्यस्त हो गया. रांची स्थित बिरसा मुंडा हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि दोपहर दो बजे तक शनिवार को खराब मौसम के कारण दो उड़ानों को रद्द कर दिया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि रविवार को पश्चिमी मध्य प्रदेश और सोमवार को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अनुमान है.इस बीच, जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ी पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा आज सुबह फिर से शुरू हो गई, क्योंकि भारी बारिश के बाद रात में यात्रा पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी गयी थी.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.