Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Airfare War: सस्ते में भरो उड़ान! लोअर-अपर कैप हटते ही एयरलाइंस के बीच एयरफेयर वॉर शुरू

Airfare War Update: अकासा एयर ही नहीं बल्कि इंडिगो और एयर एशिया ने भी घरेलू रुट्स के लिए टिकट के दाम घटा दिए हैं. 

भारतीय आकाश में एक बार फिर घरेलू एयरलाइंस के बीच एयरफेयर वॉर की शुरुआत हो गई है. हाल ही एयर सेवा लॉन्च करने वाली अकासा एयर जिन रूट्स पर उड़ान भर रही है उन रूट्स में हवाई किरायों में 20 से 25 फीसदी तक की गिरावट आ गई है. यहां तक आपकौ फौरन उड़ान भरना है तो भी सस्ते और डिस्काउंट रेट पर एयर टिकट आपको मिल जाएगा. जबकि पहले 15 दिन पूर्व टिकट लेने पर ही डिस्काउंट पर एयर टिकट मिला करता था. अकासा एयर ही नहीं बल्कि इंडिगो और एयर एशिया ने भी घरेलू रुट्स के लिए टिकट के दाम घटा दिए हैं.  


सस्ता हुआ हवाई सफर!
शुक्रवार को अकासा एयर शनिवार 3 सितंबर, 2022 के लिए मुंबई से अहमदाबाद का हवाई टिकट केवल 1597 रुपये में ऑफर कर रहा है. वहीं इंडिगो भी 1609 रुपये में एयर टिकट बेच रहा है. जबकि इसी रूट्स में कई एयरलाइंस 4,262 रुपये में टिकट उपलब्ध करा रहे हैं.

वहीं मुंबई से बैंगलुरू रूट के लिए बुधवार 7 सितंबर से अकासा एयर 1997 रुपये में टिकट उपलब्ध करा रहा है. गो एयर के सुबह के फ्लाइट का टिकट रेट केवल 1999 रुपये है. जबकि मंगलवार 6 सितंबर तक मुंबई बैंगलुरू रूट्स का फेयर 5,102 रुपये है.

एयर एशिया 3 सितंबर शनिवार के लिए बैंगलुरू-कोच्चि रूट का टिकट केवल 1813 रुपये में ऑफर कर रहा है. जबकि अकासा एयर  बैंगलुरू-कोच्चि रूट के लिए 8 और 9 सितंबर को यात्रा करने के लिए 1497 रुपये में टिकट उपलब्ध करा रहा है.


एयरफेयर कैप हटने का असर 
दरअसल मार्च 2020 में कोरोना महामारी के चलते जब लॉकडाउन लगाया गया तो उड़ान सेवा बंद हो गई थी. 25 मई, 2020 से जब घरेलू उड़ान की शुरुआत हुई तो केवल 33 फीसदी उड़ानों के साथ उड़ानों की सरकार ने इजाजत दी और हवाई किराये का लोअर और अपर लिमिट तय करने की शुरुआत हुई थी. जिसमें 40 मिनट के हवाई सफर के लिए एयरलाइंस 2900 रुपये से कम और 8800 रुपये से ज्यादा चार्ज नहीं कर सकती थीं. इसपर जीएसटी अलग से देना पड़ता था. लोअर बैंड एयरलाइंस को प्रोटेक्ट करने के लिए और अपर बैंड यात्रियों की सहूलियतों के लिए लागू किया गया था. लेकिन 27 महीने बाद सरकार ने इस सिस्टम को वापस ले लिया. तो एयरलाइंस ने एयर फेयर में सरकार के इस कदम का फायदा उठाते हुए हवाई सफर सस्ता कर दिया है.

Post a Comment

0 Comments