Header Google Ads

हमारी बराबरी करने की हिम्मत कैसे हुई, बोलकर पंचायत कार्यालय की कुर्सी पर बैठे दलित की पिटाई

छतरपुर के मातगुवां थाना क्षेत्र के चौका गांव में ग्राम पंचायत कार्यालय की कुर्सी पर बैठने को लेकर दलित शख्स की पिटाई की गई। हालांकि, पुलिस ने इसे आपसी रंजिश करार दिया है.

मध्य प्रदेश के छतरपुर से इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। यहां उच्च जाति दबंगों ने एक दलित व्यक्ति की सिर्फ इसलिए पिटाई कर दी क्योंकि वह ग्राम पंचायत कार्यालय में कुर्सी पर  बैठ गया था। उच्च जाति के लोगों ने उसे यह कहते हुए पीटा कि हमारी बराबरी करने की हिम्मत कैसे हुई।

मामला मातगुवां थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत चौका का है। चौका के सरपंच कृष्णगोपाल ने बताया कि शुक्रवार को गांव का 35 वर्षीय हल्लू अहिरवार "कपिल धारा कूप योजना" का लाभ लेने के लिए अपने दस्तावेज लेकर पंचायत कार्यालय आया था। वह यहां आकर कुर्सी पर बैठ गया। इसी बीच गांव के ही रोहित सिंह ठाकुर पंचायत कार्यालय पहुंचा। हल्लू को कुर्सी पर बैठा देख वह आग बबूला हो गया और उसे पीटने लगा। 

इस दौरान सरपंच कृष्णगोपाल, सचिव अरविंद अहिरवार ने बीच-बचाव कर उसे दूर किया। इस बात कि शिकायत आरोपी के मां-बाप से भी की गई। शिकायत की बात सुनते ही रोहित और भड़क गया।शनिवार की शाम करीब साढ़े 4 बजे वह दो साथियों के साथ हल्लू के घर पहुंचा और हॉकी, लाठी डंडों से बुरी तरह उसकी पिटाई की। मारपीट में हल्लू के हाथ-पैर टूटने के साथ-साथ उसके सिर में भी गंभीर चोट आई है। घायल हल्लू को सरपंच कृष्णगोपाल अपने वाहन से अस्पताल लाए जहां उसका उपचार किया जा रहा है।

अस्पताल में भर्ती हल्लू का कहना है कि पंचायत कार्यालय में कुर्सी पर बैठने की बात पर रोहित ने मारपीट की है। उसने जातिसूचक शब्द कहते हुए कहा कि कुर्सी पर ठाकुर बैठते हैं, तुम नीचे बैठने के ही लायक हो। हमारी बराबरी पर बैठने की तेरी हिम्मत कैसे हुई। सरपंच ने बीच-बचाव किया था। पर थोड़ी देर बाद रोहित गुंडों को लेकर घर आ गया और बुरी तरह पीटा। रोहित ने जान से मारने की धमकी दी है।

हल्लू की पत्नी गीता बताती हैं कि दोनों पति पत्नी दिहाड़ी मजदूरी कर बच्चों का पेट पालते थे।
मारपीट के कारण पति को कई अंगों में फ्रैक्चर हो गए है और वह दिहाड़ी मजदूरी करने की स्थिति में नहीं हैं। गीता चिंता जताते हुए कहती है कि मजदूरी नहीं करेंगे तो खाएंगे क्या? गीता ने पुलिस पर भी कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया है। हालांकि, पुलिस अधिकारी रघु केसरी ने इस बात का खंडन किया है कि कुर्सी पर बैठने को लेकर दलित युवक की पिटाई की गई। पुलिस ने इसे आपसी रंजिश करार दिया है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.