Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Challan: चप्पल पहनकर बाइक चलाते हैं तो हो जाएं सावधान! अब कटेगा चालान

 Traffic Rules: कुछ यातायात नियम ऐसे होते हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है और उन्हें लगता है कि वह सभी नियमों का पालन करते हुए सफर कर रहे हैं. उन्हें पता ही नहीं होता है कि वह यातायात नियम का उल्लंघन कर रहे हैं.


मोटर वाहन चलाने वालों को यातायात से जुड़े सभी जरूरी नियमों का पालन करना चाहिए. इससे दो फायदे होंगे, पहला कि सुरक्षित यातायात का माहौल बन सकेगा और दूसरा कि आपका पुलिस आपको चालान नहीं काटेगी. वरना, यातायात से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस द्वारा चालाना काटा जाता है, जिसका जुर्माना काफी ज्यादा भी हो सकता है. इसके अलावा, कुछ मामलों में जेल भी जाना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका चालान ना कटे तो यातायात नियमों का पालन करें.

हालांकि, कुछ यातायात नियम ऐसे होते हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है और उन्हें लगता है कि वह सभी नियमों का पालन करते हुए सफर कर रहे हैं. उन्हें पता ही नहीं होता है कि वह यातायात नियम का उल्लंघन कर रहे हैं और फिर जब यातायात पुलिस पकड़ लेती है, तब उन्हें पता चलता है कि उसने यातायात नियम का उल्लंघन हुआ है.

चप्पल पहनकर टू-व्हीलर चलाने पर रोक
ऐसा ही एक यातायात नियम स्लीपर्स या 'चप्पल' पहनकर टू-व्हीलर न चलाने को लेकर है, जिसके बारे में शायद कम ही लोगों को पता है. दरअसल, मौजूदा यातायात नियमों के अनुसार, स्लीपर्स या 'चप्पल' पहनकर टू-व्हीलर चलाने की इजाजत नहीं है. टू-व्हीलर चलाते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनने जरूरी हैं. ऐसा नहीं करने पर 1000 रुपये का जुर्माना लग सकता है.

इसके साथ ही, बाइक या स्कूटर चलाते समय पैंट और शर्ट या टी-शर्ट भी पहननी जरूरी है. इस नियम का उल्लंघन करने पर भी जुर्माना लग सकता है. इसके अलावा, अगर सामान्य नियमों की बात करें तो बाइक पर हेलमेट न पहनने को लेकर 1000 रुपये का जुर्माना लगता है. वहीं, बाइक से जुड़े दस्तावेज नहीं होने पर भी हजारों रुपये का जुर्माना लग सकता है.

Post a Comment

0 Comments