Header Google Ads

Fact Check Story : फ्री रिचार्ज के नाम पर फिर वायरल हुआ फेक मैसेज, सच्‍चाई यहां जानें

 Fact Check Story : फ्री रिचार्ज के नाम पर फिर वायरल हुआ फेक मैसेज, सच्‍चाई यहां जानें.


एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि गौतम अडानी के एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनने की खुशी में सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। यह आफर जियो, एयरटेल, वीआई की सिम वालों के लिए है। पहले भी कई बार ऐसे मैसेज अलग-अलग लिंक और दावों के साथ वायरल हो चुके हैं। हम ने वायरल मैसेज की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। ऐसे मैसेज में कोई सच्‍चाई नहीं होती है। भूलकर भी ऐसे किसी भी संदेहास्पद लिंक को क्लिक न करें, वरना आपके साथ ठगी हो सकती है।

भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री

आइए सबसे पहले जानते हैं कि वायरल मैसेज में क्‍या लिखा है। फेसबुक पर वायरल इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि गौतम अडानी को एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनने की खुशी में सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। अगर आपके पास Jio, Airtel या Vi का सिम हैं तो आप इस आफर का लाभ उठा सकते है। नोट:- नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ़्री रीचार्ज प्राप्त करें। कृपया ध्यान दे: यह आफर केवल 15 SEPTEMBER 2022 तक ही सिमित है! जल्दी करें..।

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा दिया गया है। यहां पोस्‍ट में से लिंक को हटा दिया गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जांचने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च किया। संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो इस दावे की पुष्टि करती हो कि गौतम अडानी के एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बनने पर टेलीकाम कंपनियां फ्री रिचार्ज का आफर दे रही हैं। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने पोस्‍ट के साथ दिए गए लिंक की स्‍कैनिंग की। पता चला कि इस लिंक के लिए यूजर्स की निजी जानकारियां मांगी जाती हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल मैसेज को लेकर साइबर एक्‍सपर्ट आयुष भारद्वाज से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर किया जाता है। यह क्लिकबेट लिंक होता है। इस पर अपनी निजी जानकारी शेयर करने से उनके चोरी हो जाने का खतरा रहता है। ऐसे क्लिकबेट से आपके मोबाइल में मालवेयर पहुंचा उसका कंट्रोल हासिल किया जा सकता है। निजी सूचनाएं चोरी कर डीप वेब पर बेची जा सकती हैं। आपका ई-वालेट हैक कर आपको वित्तीय नुकसान भी पहुंचाया जा सकता है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.