Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Free Ration Scheme: 80 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, सितंबर के बाद भी मिलेगा फ्री राशन, जानें सरकार का प्लान?

 Ration Scheme Update: केंद्र सरकार (Central Government) खास प्लान बना रही है, जिसके तहत आपको सितंबर के बाद भी फ्री राशन (Free Ration) की सुविधा का फायदा मिलता रहेगा. 


देश के करोड़ों राशनकार्ड धारकों (Ration Card Holder) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी फ्री राशन का फायदा लेते हैं तो केंद्र सरकार (Central Government) खास प्लान बना रही है, जिसके तहत आपको सितंबर के बाद भी फ्री राशन (Free Ration) की सुविधा का फायदा मिलता रहेगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत अब तक करोड़ों लोगों को फ्री राशन (free ration beneficiary) का फायदा मिल चुका है.

खाद्य सचिव ने दी जानकारी
खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार फ्री राशन योजना को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के बारे में प्लान कर रही है और इस पर जल्द ही फैसला हो सकता है. हालांकि इस बारे में फैसला कब तक लिया जाएगा इसकी कोई अधिकारिक जानकारी नहीं है. 

मार्च 2020 में शुरू हुई थी सुविधा
आपको बता दें केंद्र और राज्य सरकार की ओर से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मार्च 2020 से फ्री राशन देने की मुहिम शुरू की गई थी. इस स्कीम के तहत देशभर के करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को फ्री राशन मुहैया कराया गया था. सरकार की तरफ से लोगों को प्रति माह 5 किलो फ्री राशन दिया जा रहा है.

30 सितंबर है अभी आखिरी तारीख
केंद्र सरकार ने कोरोना काल में फ्री राशन की सुविधा शुरू की थी. फिलहाल सरकार की ओर से इस योजना को कई बार बढ़ाया जा चुका है और अभी यह योजना 30 सितंबर तक मौजूद है.

सरकार कितना खर्च कर रही पैसा?
केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ अब तक करोड़ों लोग ले चुके हैं. इसके अलावा 2.60 लाख करोड़ रुपये सरकार की ओर से इस योजना पर खर्च किए हैं. पीएमजीकेएवाई के तहत कुल खर्च लगभग 3.40 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा.

Post a Comment

0 Comments