Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Internet Calling: मुफ्त के दिन खत्म, WhatsApp कॉल्स के देने पड़ सकते हैं पैसे, सरकार का यूजर्स को झटका!

 WhatsApp के कॉल्स अब तक फ्री ही रहे हैं लेकिन आने वाले समय में इसके लिए पैसे देने पड़ सकते हैं. सरकार कुछ बड़े बदलाव कर सकता है, आइए इस बारे में डिटेल में जानते हैं.. 


वॉट्सएप कॉलिंग (WhatsApp Calling) आमतौर पर फ्री ही रही है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आने वाले समय में ऐसा हो सकता है कि आपको इंटरनेट कॉलिंग के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं. बता कि सरकार एक नया बिल, Indian Telecommunication Bill 2022 लेकर आ रही है जिसका ड्राफ्ट पूरी तरह तैयार कर लिया गया है. इसमें टेलीकॉम से जुड़े कई बदलाव शामिल हैं जिनमें इंटरनेट कॉलिंग (Internet Calling) भी एक है. ऐसा हो सकता है कि सोशल मीडिया ऐप्स के जरिए किये जाने वाले कॉल्स के आपको पैसे देने पड़ें. आइए इस बारे में डिटेल में जानते हैं.

Internet Calling के लगेंगे पैसे?
आपको बता दें कि Indian Telecommunication Bill 2022 के ड्राफ्ट के हिसाब से WhatsApp, Skype, Zoom और Telegram जैसे प्लेटफॉर्म्स, जो कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधाएं देते हैं, अब अलग तरह से काम करेंगे. इन प्लेटफॉर्म्स को भारत में ऑपरेट करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों की तरह लाइसेन्स लेना होगा. इसी वजह से यह बात हो रही है कि इन ऐप्स से कॉल्स करने के लिए यूजर्स को पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं.

Free नहीं होंगे WhatsApp के कॉल्स
फिलहाल वॉट्सएप (WhatsApp) कॉलिंग फ्री है, इसका मतलब यह हुआ कि हम ऐप को कॉल्स के लिए कोई पैसे नहीं देते हैं लेकिन डेटा कॉस्ट के रूप में पैसे दिए जाते हैं. लेकिन, अब अगर ये बिल पास हो जाता है और लाइसेन्स वाला प्रावधान आ जाता है, तो ऐसा हो सकता है कि यूजर्स को इंटरनेट फीस के साथ ऐप्स को भी पैसे देने पड़ जाएं. बता दें कि फिलहाल इस बारे में किसी भी बात की पुष्टि नहीं की गई है.

इस बिल के तहत टेलीकॉम ऑपरेटर्स जिन नियमों का पालन करते हैं, उनकी तरह ऐप्स को भी इन नियमों का पालन करना होगा. बता दें कि इस बिल में OTT प्लेटफॉर्म्स के लिए भी नए नियम आ सकते हैं. 

Post a Comment

0 Comments