Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Live Train Status और PNR के लिए IRCTC ने लॉन्च की नई सर्विस! घर बैठे, बिना वेबसाइट पर जाए ऐसे करें सबकुछ चेक

 IRCTC ने एक नई सर्विस लॉन्च की है जिससे आप लाइव ट्रेन स्टेटस (Live Train Status) और पीएनआर (PNR) को घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं और इसके लिए आपको वेबसाइट पर भी नहीं जाना पड़ेगा..


 आईआरसीटीसी (IRCTC) ने हाल ही में ट्रेन यात्रियों के लिए एक शानदार सर्विस जारी की है. इस सर्विस की मदद से आप लाइव ट्रेन स्टेटस (Live Train Status) और पीएनआर (PNR) आसानी से घर बैठे चेक कर सकेंगे और इसके लिए आपको रेलवे की वेबसाइट भी नहीं खोलनी पड़ेगी. बता दें कि ये सर्विस चैटिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप (WhatsApp) पर शुरू की गई है और इसके बारे में जानकर लोग काफी खुश हैं. आइए डिटेल में जानते हैं कि आप IRCTC की नई सर्विस में वॉट्सएप के जरिए किस तरह लाइव ट्रेन स्टेटस और पीएनआर चेक कर सकते हैं.

Live Train Status और PNR के लिए IRCTC ने लॉन्च की नई सर्विस!
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईआरसीटीसी (IRCTC) ने एक नई सर्विस लॉन्च की है जिससे आप वॉट्सएप के जरिए ही पीएनआर और लाइव ट्रेन स्टेटस को चेक कर सकेंगे. दरअसल आईआरसीटीसी ने आईआरसीटीसी वॉट्सएप चैटबॉट (IRCTC WhatsApp Chatbot) सेवा शुरू की है जहां से आप सबकुछ आसानी से, मिनटों में चेक कर सकते हैं.

इस तरह उठाएं नई सर्विस का फायदा
इस सर्विस यानी आईआरसीटीसी वॉट्सएप चैटबॉट (IRCTC WhatsApp Chatbot) का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले Railofy के वॉट्सएप चैटबॉट नंबर, +91-9881193322 को अपने फोन में सेव कर लें. इसके बाद वॉट्सएप को अपडेट करें और कॉन्टैक्ट लिस्ट को अपडेट करें. Railofy के चैट विंडो में जाकर अपने दस डिजिट वाले पीएनआर नंबर को भेज दें. इसके बाद आपको ट्रेन का रियल टाइम अलर्ट और डिटेल्स मिल जाएंगे और इसी तरह आप लाइव अपडेट पा सकते हैं.

बता दें कि इतना ही नहीं, आईआरसीटीसी (IRCTC) ने सफर के दौरान खाना मंगाने की भी सुविधा ऑफर की है और आप ऐसा IRCTC के ऐप, Zoop को डाउनलोड करके कर सकते हैं. इस तरह आपको अपनी ट्रेन की सीट पर ही पसंद का खाना मिल जाएगा.

Post a Comment

0 Comments