Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Lucknow Rain: लखनऊ में भारी बारिश का कहर, 9 लोगों की मौत, 12वीं तक के स्कूल बंद, कई जगहों पर गिरे पेड़ l 10 बड़ी बातें

Lucknow Rain: लखनऊ में भारी बारिश का कहर, 9 लोगों की मौत, 12वीं तक के स्कूल बंद, कई जगहों पर गिरे पेड़ l 10 बड़ी बातें.

यूपी (UP) में भारी बारिश का दौर जारी है. राजधानी लखनऊ (Lucknow) में भी बारिश ने कहर बरपाया है. जलजमाव की वजह से हर तरफ पानी ही पानी दिख रहा है. कई घरों में भी पानी घुस गया है. ऐसे में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग ने पहले ही शुक्रवार को भारी संभावना जताई थी. इसे देखते हुए सुबह में ही स्कूल और ऑफिस को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए थे. इस बीच एक दुखद घटना भी घटी, जिसमें 9 लोगों की जान चली गई. आइये 10 प्वाइंट्स में लखनऊ में हुई बारिश को लेकर अब तक का पूरा अपडेट जानते हैं.

मौसम विभाग ने यूपी में शनिवार तक भारी बारिश की संभावना जताई है. राजधानी लखनऊ में भारी बारिश के आसार हैं. इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.भारी बारिश की वजह से राजधानी लखनऊ का पारा तीन डिग्री से ज्यादा गिर गया है.


सड़क पर गिरा पेड़

बारिश की वजह से कई इलाकों में बिजली कट गई. वहीं हरदोई-लखनऊ हाईवे पर भतोइया गांव के पास तेज बारिश, हवाओं से सड़क किनारे लगा नीम पेड़ सड़क पर गिरने से जाम लग गया. करीब आधे घंटे मशक्कत के बाद पुलिस की ओर से पेड़ को हटवाया गया.


स्कूल बंद

भारी बारिश से जलजमाव के साथ-साथ मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी होने के बाद लखनऊ के डीएम ने कक्षा 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया. इसके साथ ही ऑफिस भी बंद रखने के आदेश जारी किए गए.



परीक्षा कैंसिल

भारी बारिश और शहर में जल भराव की वजह से लखनऊ विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षा स्थगित कर दी है. लखनऊ विश्वविद्यालय की आज सुबह और दोपहर( प्रथम व द्वितीय पाली) में होने वाली सेमेस्टर परीक्षा स्थगित किया गया है. शुक्रवार को आयोजित होने वाली परीक्षाओं की तिथि शीघ्र घोषित की जाएगी.

दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत

दिलकुशा में एक निर्माणाधीन इमारत की दीवार ढह जाने से नौ लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में 3 पुरुष, 3 महिलाएं और 3 बच्चे शामिल हैं. हादसे में 2 लोग घायल हुए हैं. वहीं भारी बारिश से हजरतगंज के गोखले मार्ग स्थित सागर होटल की छत गिर गई. मलबे में दबकर एक गार्ड घायल हो गया. इलाज के लिए गार्ड को सिविल अस्पताल ले जाया गया. फिलहाल राहत और बचाव जारी है.


सीएम योगी ने किया मुआवजे का एलान

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दिलकुशा हादसे पर शोक जताते हुए मृतकों के परिजनों के लिए 4-4 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है.


गाइडलाइंस जारी

जिला प्रशासन ने अपनी एडवाइजरी में लोगों को पूरी सावधानी बरतने के लिए कहा है. लोगों से पुराने और कमजोर इमारतों और भवनों से सावधान रहने को कहा है. जिला प्रशासन का कहना है कि बहुत आवश्यक होने पर ही लोग बाहर निकलें. साथ ही भीड़-भाड़ वाले और ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें. खुले सीवर, बिजली के तारों और पोल से भी दूर रहने की एडवाइजरी जारी की गई है.


हाई अलर्ट पर अस्पताल

जिला प्रशासन ने लोगों से जलजमाव, पेड़ गिरने आदि जैसी किसी भी घटना होने पर लखनऊ नगर निगम नियंत्रण कक्ष से संपर्क करने को कहा है. प्रशासन ने लोगों को उबला हुआ पानी पीने और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से ब्लीचिंग पाउडर और क्लोरीन की गोलियां लेने की सलाह भी दी है. प्रशासन ने सभी सरकारी अस्पतालों, प्रशासन ने सभी सरकारी अस्पतालों, पीएचसी और सीएचसी को हाई अलर्ट पर रखने का निर्देश दिया है.

सड़कों पर खुद उतरी कमिश्नर 

इससे पहले लखनऊ की कमिश्नर रोशन जैकब, जब लोग सोकर उठे भी नहीं थे, तब पानी से भरे सड़क पर खुद उतरकर हालात का जायजा लिया. वह राजधानी की उन सड़कों पर गईं, जहां कोई जाना नहीं चाहेगा.

Post a Comment

0 Comments