Header Google Ads

Maharashtra Weather Update: महाराष्ट्र के इन इलाकों में सप्ताह के अंत में भारी बारिश की अनुमान, IMD ने दी जानकारी

Maharashtra News: मौसम विज्ञान ने महाराष्ट्र की बारिश को लेकर बड़ी जानकारी देते हुए बताया है कि प्रदेश के कई इलाकों में बेहद भारी बारिश होने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने महाराष्ट्र (Maharashtra) की बारिश (Rain) को लेकर बड़ी जानकारी दी. आईएमडी के अनुसार महाराष्ट्र तटीय व मध्य हिस्सों में इस सप्ताह के अंत तक भारी से बेहद भारी बारिश होने की संभावना बताई. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि रायगड, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जैसे कुछ तटीय जिलों में शुक्रवार से रविवार तक भारी से बेहद भारी बारिश होने की संभावना है.

इसके साथ ही मौसम विभाग अधिकारी ने बताया कि मध्य महाराष्ट्र में शुक्रवार तक हल्की बारिश होगी, हालांकि पुणे और सतारा जैसे जिलों में सप्ताहांत में इसके जोर पकड़ने की संभावना रहेगी. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, मराठवाड़ा तथा विदर्भ के कुछ हिस्सों में रविवार तक बारिश जारी होने का अनुमान है. मौसम विज्ञान विभाग के मापदंडों के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिमी बारिश को ‘भारी वर्षा’, जबकि 24 घंटे में 115.6 मिमी और 204.4 मिमी बारिश ‘बेहद भारी’ श्रेणी में रखा जाता है.

मौसम विभाग के अनुसार मुंबई, पुणे, सतारा, कोल्हापुर, नासिक और अधिकांश अन्य महाराष्ट्रीयन जिले 5 दिन के पूर्वानुमान समय के दौरान येलो अलर्ट पर रहेंगे. जबकि रत्नागिरी और रायगढ़ शुक्रवार और रविवार के बीच ऑरेंज अलर्ट पर रहेंगे. वहीं मछुआरों को कम से कम अगले तीन दिनों के लिए समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है, क्योंकि महाराष्ट्र-गोवा तट पर खराब मौसम है. इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चलने की आशंका है.


IMD ने 11 सितंबर तक जारी किया अलर्ट

आईएमडी की तरफ से अलग-अलग जिलों में बारिश की संभावना को देखते हुए 11 सितंबर तक अलर्ट जारी किया गया है.गणेश चतुर्थी उत्सव के समाप्त होने पर गणपति विसर्जन को देखते हुए भक्तों को मूर्ति विसर्जन के समय सावधानी बरतने की भी सलाह दी गई. हालांकि इस बीच महाराष्ट्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक अधिकतर शहरों में 'अच्छा से संतोषजनक' श्रेणी में रिकॉर्ड हुआ.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.