Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Monetization: अब YouTube Shorts से भी होगी कमाई, यूट्यूब लाया नया पार्टनर प्रोग्राम

 यूट्यूब शॉर्ट्स पर मॉनेटाइजेशन प्रोसेस के बाद यूट्यूब के साथ यूट्यूबर्स को भी ज्यादा कमाई का मौका मिलेगा। हालांकि यूट्यूब पहले से ही शॉर्ट्स के लिए शॉर्ट्स फंड की घोषणा कर चुका है.


शॉर्ट वीडियोज प्लेटफॉर्म टिकटॉक (TikTok) की तर्ज पर अब यूट्यूब (YouTube) ने भी मॉनेटाइजेशन की प्रोसेस शुरू कर दी है। यानी अब यूट्यूब शॉर्ट्स पर भी विज्ञापन लगाए जा सकेंगे। बता दें कि इससे पहले यूट्यूब ने टिकटॉक की तरह ही शॉर्ट वीडियो का चलन शुरू किया था। टिकटॉक में कई खामियों के कारण भारत सरकार ने 29 जून, 2020 को इसे बैन कर दिया था। टिकटॉक के साथ कई चीनी ऐप्स को भी देश में पूर्ण प्रतिबंध किया गया था।

यूट्यूब शॉर्ट्स पर मॉनेटाइजेशन प्रोसेस के बाद यूट्यूब के साथ यूट्यूबर्स को भी ज्यादा कमाई का मौका मिलेगा। हालांकि यूट्यूब पहले से ही शॉर्ट्स के लिए शॉर्ट्स फंड की घोषणा कर चुका है। लेकिन इसका फायदा कम ही यूट्यूबर्स को मिल रहा था। अब यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के तहत शॉर्ट्स वीडियो क्रिएटर्स को भी लाभ देने की घोषणा की गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार यूट्यूब जल्द ही अपने शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए पार्टनर प्रोग्राम शुरू कर सकता है। 

इंस्टाग्राम भी कर रहा कॉपी
यूट्यूब के साथ-साथ इंस्टाग्राम भी शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट पर लगातार बदलाव कर रहा है। हाल ही में टिकटॉक के फीचर को कॉपी करने को लेकर इंस्टाग्राम की फजीयत भी हुई थी। दरअसल, इंस्टाग्राम ने नए फीचर के तौर पर फुल स्क्रीन वीडियो फीड को जारी किया था, जिसको लेकर इंस्टाग्राम पर टिकटॉक के फीचर को कॉपी करने के आरोप लगे थे। इंस्टाग्राम के इस बदलाव को लेकर काइली जेनर और किम कार्दशियन जैसी प्रभावशाली हस्तियों ने भी आलोचना की थी। 


ये होगी पात्रता और शेयरिंग 
यूट्यूबर्स को शॉर्ट वीडियो के मॉनेटाइजेशन के लिए कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर्स की जरूरत होगी। साल भर में 4,000 घंटे का वॉच टाइम भी पूरा करना होगा। साथ ही जिन यूट्यूबर्स के पिछले 3 महीने में 10 मिलियन या इससे ज्यादा व्यूज हैं, वे भी मॉनेटाइजेशन के लिए पात्र हैं और आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि यूट्यूब के एड शेयरिंग प्रक्रिया के तहत रेवन्यू का 45 फीसदी क्रिएटर्स और 55 फीसदी हिस्सा यूट्यूब को जाएगा। वहीं यूट्यूब अपने शेयर से रेवेन्यू का 10 फीसदी हिस्सा शॉर्ट वीडियो में यूज होने वाले म्यूजिक क्रिएटर्स को देगा।

Post a Comment

0 Comments