Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Smartphone Charging के समय ये 5 गलतियां करते हैं यूजर्स, इन्हें जानना है जरूरी

 Charging Smartphone: कई बार आपने देखा होगा स्मार्टफोन की बैटरी में दिक्कत आने लगती है और बैटरी ज्यादा समय तक नहीं चलती है ऐसा होने के पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन चार्जिंग के दौरान की गई गलतियां इसके लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होती हैं.


स्मार्ट फोन को चार्ज करना हमारे और आपके लिए आम बात हो गई है. बैटरी खत्म होते ही हम अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं और फिर से इसे इस्तेमाल करने लगते हैं. स्मार्ट फोन चार्ज करने में 1 घंटे का समय लग सकता है. बता दें कि ज्यादातर यूजर्स स्मार्ट फोन चार्ज करते समय कुछ गलतियां करते हैं और इनकी वजह से ना सिर्फ बैटरी की लाइफ कम हो जाती है बल्कि स्मार्टफोन की लाइफ भी कम होने लगती है. अगर आप चाहते हैं कि आपका स्मार्टफोन लंबे समय तक चले और इसमें कोई दिक्कत ना आए तो आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आमतौर पर स्मार्ट फोन को चार्ज करते समय यूजर्स की तरफ से की जाती है.

फुल चार्जिंग से बचें
ज्यादातर यूजर्स अपने स्मार्टफोन को फुल चार्ज करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. आपको अपने स्मार्टफोन को हमेशा 80 फीसद तक ही चार्ज करना चाहिए. इससे ना सिर्फ बैटरी की हेल्थ अच्छी रहती है बल्कि स्मार्टफोन लंबे समय तक चलता है.

गेम खेलने से बचें
ज्यादातर युवाओं में ऐसा देखने को मिलता है कि गेम खेलते हुए ही वह स्मार्ट फोन को चार्ज करने लगता है. ऐसा करने की वजह से स्मार्ट फोन के प्रोसेसर पर दबाव बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और बैटरी हीटिंग की समस्या देखने को मिलती है. बैटरी जल्दी खराब हो सकती है.

डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल ना करें
अगर आप स्मार्ट फोन चार्ज करने के लिए डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करने से बैटरी लाइफ बुरी तरह से प्रभावित होती है साथ ही साथ स्मार्ट फोन भी खराब हो सकता है.

बीच में ना रुके चार्जिंग
अगर आप बार-बार स्मार्ट फोन चार्जिंग को रोक देता है और फिर से चार्जिंग पर लगाते हैं तो ऐसा करना प्रोसेसर पर बुरा असर डालता है. आप एक बार स्मार्टफोन को अच्छी तरह से चार्ज होने दे उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें.

स्मार्टफोन की चार्जिंग कैपेसिटी के हिसाब से इस्तेमाल करें चार्जर
अगर आपका स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट ऑफर नहीं करता है तो उसमें फास्ट चार्जर का इस्तेमाल नहीं करें ऐसा करते हैं तो बैटरी गर्म होकर फट सकती है या फिर स्मार्टफोन में कोई अन्य समस्या आ सकती है. यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

Post a Comment

0 Comments