Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

T20 World Cup: वर्ल्ड कप के लिए अगले हफ्ते चुनी जाएगी भारतीय टीम, क्या मिल पाएगा इन चार सवालों का जवाब?

 T20 World Cup: वर्ल्ड कप के लिए अगले हफ्ते चुनी जाएगी भारतीय टीम, क्या मिल पाएगा इन चार सवालों का जवाब?

एशिया कप में भारत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। टीम सुपर-4 राउंड में ही हारकर बाहर हो गई। मैच के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि टीम इंडिया का पूरा फोकस अब अगले महीने शुरू हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप पर होगा। भारतीय टीम उस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करना चाहती है। वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो घरेलू सीरीज भी खेलनी है। ये दोनों सीरीज टीम इंडिया के प्रैक्टिस के लिहाज से महत्वपूर्ण होगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की शुरुआत 20 सितंबर से होगी। इससे पहले यानी अगले हफ्ते भारतीय चयनकर्ता टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का एलान कर देंगे। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी क्या चयनकर्ता ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टी-20 वर्ल्ड कप वाली ही टीम चुनते हैं या उस सीरीज में भी अन्य खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा और प्रयोग किया जाएगा।


एशिया कप में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के बाद कई सवाल लोगों के मन में चल रहे हैं, जिसका जवाब ढूंढा जाना जरूरी है। इन सवालों के जवाब ढूंढे बिना भारतीय टीम के लिए आगे का रास्ता आसान नहीं होगा। ये सवाल हैं-


1. दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसे मिलेगा मौका?

भारतीय टीम इस साल आईपीएल के बाद से ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों को लगातार बारी-बारी से मौका दे रही है। ऐसा माना जा रहा है कि टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भी दोनों पर भरोसा जताया जाएगा। जरूरत पड़ने पर पंत को बतौर विकेटकीपर और कार्तिक को बतौर फिनिशर खिलाया जा सकता है। साथ ही दोनों का चयन इस पर भी निर्भर करेगा कि भारत को किस पोजिशन के लिए खिलाड़ी की जरूरत है। फिनिशर के लिए कार्तिक बेहतर ऑप्शन होंगे, जबकि मध्यक्रम के लिए पंत पर भरोसा जताया जा सकता है। अब यह अगले हफ्ते ही पता चलेगा कि किसे मौका दिया जाएगा।

2. क्या पूरी तरह फिट हो पाएंगे जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल?

एशिया कप से ठीक पहले जसप्रीत बुमराह चोटिल हो गए थे। वह लोअर बैक में चोट की समस्या से जूझ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुमराह अभी तक फिट नहीं हुए हैं और नेशनल क्रिकेट अकेडमी में अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं। ऐसे में टीम चयन करते वक्त चयनकर्ता उनकी फिटनेस पर पूरा ध्यान रखेंगे। बुमराह के प्लेइंग-11 में न होने का खामियाजा टीम इंडिया एशिया कप में भुगत चुकी है।

ऐसे में चयनकर्ता चाहेंगे कि बुमराह जल्द से जल्द फिट हो जाएं और वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलें। अब यह देखने वाली बात होगी कि बुमराह कब तक फिट हो पाते हैं। अगर वह फिट हो भी जाते हैं तो उन्हें मैच प्रैक्टिस की जरूरत होगी। उनकी गैरमौजूदगी टीम इंडिया के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। वहीं, हर्षल पटेल रिकवर कर रहे हैं और आगामी घरेलू सीरीज के लिए उपलब्ध रहेंगे।

3. क्या वर्ल्ड कप के प्लान में मोहम्मद शमी शामिल हैं?


बुमराह अगर वापसी करते हैं तो उनका, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल का चयन होना लगभग तय है। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि क्या भारतीय टीम में या टीम प्लान में मोहम्मद शमी हैं या नहीं। शमी को एशिया कप के लिए स्क्वॉड में नहीं शामिल किए जाने पर पूर्व कोच रवि शास्त्री ने चयनकर्ताओं की आलोचना की थी। शमी ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में डेथ ओवर्स और पावरप्ले में वह टीम इंडिया के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

4. रवि बिश्नोई या रविचंद्रन, किसे मिलेगा मौका?

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए युजवेंद्र चहल का चुना जाना लगभग तय है। रवींद्र जडेजा के फिट होने पर अभी भी सस्पेंस जारी है। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि जडेजा अगर फिट नहीं होते हैं तो टीम इंडिया के स्पिन ऑप्शन कौन-कौन से होंगे। क्या अक्षर पटेल को शामिल किया जाएगा। या फिर रविचंद्रन अश्विन और रवि बिश्नोई में से किसी एक को स्क्वॉड में शामिल किया जाएगा। बिश्नोई का प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शानदार रहा था। हालांकि, अश्विन के अनुभव की वजह से उन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है। बहरहाल अगले हफ्ते ही इसका पता चल सकेगा।

Post a Comment

0 Comments