Header Google Ads

Twitter भिजवा देगा जेल! कहीं आपने भी तो नहीं कर दी ये गलती, बच पाना होगा मुश्किल

 Twitter Jail: Twitter पर दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स एक्टिव हैं जो आए दिन ट्वीट करते रहते हैं, ये अपनी बात रखने का एक बेहतरीन माध्यम है लेकिन आप अगर सावधानी के बगैर ऐसा करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है.  


अगर आप एक Twitter यूजर हैं और आप आए दिन ट्वीट करते रहते हैं तो आपको कुछ नियमों के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए. दरअसल ट्विटर पर आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है क्योंकि ये प्लैटफॉर्म कई मामलों में काफी संवेदनशील है और इसपर आप अगर लापरवाही के साथ काम लेते हैं तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. जिस तरह से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सावधान ना रहने पर आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है ठीक उसी तरह से Twitter पर भी आपको इन बातों का ध्यान रखना पड़ता है. 

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है साथ ही आपके खिलाफ बड़ी कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. इन बातों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप सुरक्षित तरीके से ट्विटर का इस्तेमाल कर सकें.

अभद्र भाषा में किए गए ट्वीट
अगर आप कोई ऐसा ट्वीट कर देते हैं जिसमें किसी खास शख्स के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया है तो ऐसे ट्वीट पर आईटी नियमों के तहत कार्यवाही की जा सकती है, और जिस शख्स ने यह ट्वीट किया है उसे जेल जाना पड़ सकता है.

आपत्तिजनक तस्वीर
अगर आप ट्विटर के माध्यम से किसी शख्स की या फिर किसी संस्था या समुदाय की आपत्तिजनक तस्वीर शेयर करते हैं तो ऐसे में आप को जेल जाना पड़ सकता है, या फिर कोर्ट कचहरी के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं. ज्यादातर मामलों में ट्विटर ऐसे ट्वीट खुद ही ब्लॉक कर देता है लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है और किसी को इसकी जानकारी मिल जाती है तो वह इस मामले पर शिकायत भी कर सकता है जिस पर कार्यवाही की जाती है.

जाति विशेष के खिलाफ टिप्पणी
अगर किसी विशेष जाति या समुदाय के खिलाफ टिप्पणी की जाती है या फिर जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसे शख्स पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है और उन्हें जेल जाना पड़ सकता है. ऐसे में आपको ट्वीट के जरिए किसी के खिलाफ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.