Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

WhatsApp में क्या होता है End-to-End Encryption, मिनटों में समझें फायदा और नुकसान

WhatsApp में क्या होता है End-to-End Encryption, मिनटों में समझें फायदा और नुकसान.


दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप यूजर्स की प्राइवेसी का काफी ध्यान रखता है. कंपनी ने हाल ही में ऑनलाइस स्टेटस छिपाने, किसी को बिना बताए ग्रुप छोड़ने जैसे कई प्राइवेसी फीचर्स पेश किए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक यूजर्स बहुत जल्द इन बेहतरीन प्राइवेसी फीचर्स का फायदा उठा पाएंगे. वहीं एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन भी एक ऐसा प्राइवेसी फीचर है, जिसे वॉट्सऐप हमेशा सामने लाता है. वॉट्सऐप इस्तेमाल करते समय आपने कभी ना कभी इस फीचर के बारे में जरूर सुना होगा. आइए देखते हैं कि आम वॉट्सऐप यूजर्स पर end-to-end encryption का क्या प्रभाव पड़ता है.

इन 5 प्वाइंट से समझें वॉट्सऐप का end-to-end encryption फीचर

  1. 1:- वॉट्सऐप का कहना है कि वॉट्सऐप पर होने वाली चैट “encrypted” यानी सुरक्षित रहती है. एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के जरिए चैट को सिर्फ वॉट्सऐप मैसेज भेजना वाला और प्राप्त करने वाला ही देख सकता है. वॉट्सऐप खुद या भी ये चैट नहीं देख सकता है.
  2. 2:- एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के तहत वॉट्सऐप पर दो यूजर्स के बीच भेजे गए सभी मैसेज, फोटो, वीडियो, वॉयस मैसेज, डॉक्यूमेंट्स, स्टेटस अपडेट और कॉल आदि सुरक्षित रहते हैं. कोई भी तीसरा व्यक्ति वॉट्सऐप चैट नहीं देख सकता है. वॉट्सऐप खुद भी ये चैट नही देख सकता है.
  3. 3:- वॉट्सऐप का कहना है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर सभी मैसेज को एक लॉक के जरिए सिक्योर करता है. केवल वॉट्सऐप मैसेज भेजने वाले और प्राप्त करने वाले यूजर्स के पास ही इसे मैसेज अनलॉक करने की स्पेशल की होती है. बाकी सब यूजर्स इन्हें पढ़ नहीं पाएंगे.
  4. 4:- सबसे अच्छी बात यह है कि वॉट्सऐप ने सभी यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को डिफॉल्ट रूप से चालू रखा है. ऐसा नहीं है कि किसी यूजर को मैसेज एन्क्रिप्शन के लिए अलग से कोई सेटिंग करनी है. इसलिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को खत्म करने का ऑप्शन भी नहीं है.
  5. 5:- हाल ही में वॉट्सऐप और भारत सरकार के बीच एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को लेकर काफी कंट्रोवर्सी हुई है. दरअसल भारत के आईटी रूल के मुताबिक सरकार जरूरत पड़ने पर वॉट्सऐप जैसे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर्स की डिटेल्स मांग सकती है, लेकिन ये चीजें वॉट्सऐप के मूल विचार के खिलाफ हैं.

Post a Comment

0 Comments