Header Google Ads

Whatsapp News: आप भी WhatsApp पर किसी ग्रुप के हैं Admin? गलती से भी न करें ये 5 गलतियां; तुरंत हो जाएगी जेल

 Whatsapp News: आप भी WhatsApp पर किसी ग्रुप के हैं Admin? गलती से भी न करें ये 5 गलतियां; तुरंत हो जाएगी जेल.

WhatsApp Tips: यदि आप वॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो आप शायद वॉट्सएप ग्रुप्स के साथ-साथ वॉट्सएप ग्रुप मॉडरेटर्स से परिचित हैं जो ग्रुप बनाते हैं और व्यक्तियों को उनसे जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं. वॉट्सएप ग्रुप के एडमिन के पास कुछ अतिरिक्त विशेषाधिकार और दायित्व हैं. यदि इस स्थिति में किसी ग्रुप पर कोई अवैध कार्य किया जाता है, तो स्थिति को रोकने और नियंत्रित करने की जिम्मेदारी ग्रुप एडमिन की होती है. अगर आप किसी WhatsApp ग्रुप के एडमिन हैं, तो आपको ग्रुप में शेयर की जाने वाले कंटेंट के बारे में पता होना चाहिए. नहीं तो जेल भी हो सकती है. अगर आप वॉट्सएप के किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो आपको इन 5 बातों के बारे में पता होना चाहिए...

वॉट्सएप ग्रुप में राष्ट्रविरोधी कंटेंट शेयर नहीं की जानी चाहिए. ऐसा करने पर ग्रुप एडमिन और कंटेंट शेयरर दोनों को गिरफ्तार किया जा सकता है. ऐसे में जेल भी हो सकती है. उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश के बागपत इलाके के एक वॉट्सएप ग्रुप एडमिन को सोशल मीडिया साइट पर कथित रूप से "राष्ट्र-विरोधी" टिप्पणी फैलाने के लिए हिरासत में लिया गया था.

किसी व्यक्ति की सहमति के बिना, आपको उसकी व्यक्तिगत तस्वीरें और वीडियो वॉट्सएप पर शेयर नहीं करना चाहिए. यह आपराधिक गतिविधि की श्रेणी में आता है. ऐसा करने पर आप पर मुकदमा चलाया जाएगा.

वॉट्सएप पर फिल्में और तस्वीरें बनाने के लिए पुलिस किसी को भी हिरासत में ले सकती है जो किसी भी धर्म का अपमान करती है और हिंसा को उकसाती है. आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.वॉट्सएप ग्रुप में अश्लील कंटेंट शेयर करना कानून के खिलाफ है. वॉट्सएप पर मैसेज शेयर करना जिसमें चाइल्ड पोर्नोग्राफी शामिल है या वेश्यावृत्ति को बढ़ावा देना अवैध है. ऐसे में जेल की सजा का प्रावधान है.

सरकार द्वारा फेक न्यूज और फेक कंटेंट पर सख्त प्रतिबंध है. हाल ही में, एक नया कानून बनाया गया था जो लोगों को उन लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की अनुमति देता है जो फर्जी खबरें फैलाते हैं और फर्जी खाते बनाते हैं. WhatsApp ऐसे अकाउंट को डिलीट कर देगा. इसके अलावा, एक मासिक शिकायत निवारण रिपोर्ट की आवश्यकता होती है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.