Header Google Ads

Youtube channel guide: इन तरीकों से फटाफट बढ़ जाएंगे आपके यूट्यूब सब्सक्राइबर्स, जानें आसान टिप्स

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार 2020 में भारतीय Youtube क्रिएटर्स ने भारत की GDP में 6,800 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।


डिजिटल वर्ल्ड में 4G कनेक्टिविटी आने के बाद से ही ऑनलाइन स्ट्रीमिंग और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म में बूम देखने को मिला। इसके बाद यूट्यूब पर कई क्रिएटर्स और आर्टिस्ट ने अपनी पहचान पूरे देश में बनाई। अब यूट्यूब को कई क्रिएटर्स फुल टाइम एंप्लॉयमेंट की तरह यूज कर रहे हैं। यूट्यूब ने दुनियाभर के लोगों को अपनी क्रिएटिविटी दिखाने के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध कराया है और उन्हें पॉपुलर भी किया है। इतना ही नहीं यूट्यूब से क्रिएटर्स को अच्छी आय भी हो रही है।

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार 2020 में भारतीय यूट्यूब क्रिएटर्स ने भारत की GDP में 6,800 करोड़ रुपये का योगदान भी दिया है। ऐसे में यदि आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के बारें में सोच रहे हैं या पहले से आपका चैनल है, तो यह रिपोर्ट आपके बड़े काम की हो सकती है। इस रिपोर्ट में हम आपको यूट्यूब चैनल पर इंगेजमेंट बढ़ाने के तरीके और टूल्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप जल्दी ही ज्यादा यूजर्स तक अपनी पहुंच बढ़ा सकते हैं। चलिए जानते हैं...


सही कंटेंट का चुनाव

अगर आप चाहते हैं कि आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स और इंगेजमेंट बढ़ें, तो आपको इसके लिए हमेशा सही कंटेंट का चुनाव करना चाहिए। आप वीडियो के लिए ऐसा विषय चुनें, जो ट्रेंड में हो, जिसे लोग सुनना और देखना पसंद करें। टॉपिक यदि लोगों की समस्या से जुड़ा हो या लोगों का मनोरंजन कर सके, तो यूजर्स ऐसे कंटेंट को देखना ज्यादा पसंद करते हैं। 


ब्यूअर्स से कम्यूनिकेट करें

आप कंटेंट चुनाव और फीडबैक के लिए यूजर्स से बात भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे सही जरिया होता है कमेंट बॉक्स। आप अपनी वीडियो पर अपने ब्यूअर्स की राय और फीडबैक जरूर लेते रहें। इससे आपको आगामी वीडियो बनाने और कंटेंट का चुनाव करने में मदद मिलेगी, साथ ही आप ब्यूअर्स की पसंद के हिसाब से अपने कंटेंट में बदलाव भी कर सकते हैं। आप ब्यूअर्स की कमेंट का जबाव भी जरूर दें, इससे ब्यूअर्स और आपके बीच का रिलेशन मजबूत होता है।  


यूट्यूब शॉर्ट्स (YouTube Shorts) का इस्तेमाल करें

आजकल शॉर्ट वीडियो का खासा पसंद किया जा रहा है। आप यूट्यूब शॉर्ट्स से भी शुरुआत कर सकते हैं। शॉर्ट्स वीडियो को देखने वालों की संख्या करोड़ों में है और इसे बनाने में भी कम समय लगता है। आप यूट्यूब शॉर्ट्स की मदद से नए ब्यूअर्स तक पहुंच बना सकते हैं। यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए यूट्यूब पर कई क्रिएटर्स टूल्स भी उपलब्ध हैं, इसकी मदद से आप आसानी से वीडियो को एडिट भी कर सकते हैं। 


यूट्यूब लाइव (YouTube Live)

आपको ये भी कोशिश करनी है कि समय-समय पर लोगों के साथ लाइव जुड़ें, उनसे बातें करें, उनके कमेंट लें और उनका जवाब दें। ऐसा करने से लोग आपसे सीधे तौर पर जुड़ पाएंगे, और ये ट्रिक आपको यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने में भी मदद करेगी।


अन्य यूट्यूबर से कोलैबोरेट करें

अन्य यूट्यूबर से कोलैबोरेट करने से दोनों यूट्यूबर को फायदा होता है। इससे दोनों क्रिएटर्स के सब्सक्राइबर्स तेजी से बढ़ते हैं। आपको एक अच्छे टॉपिक का चुनाव करना है और उसे अन्य यूट्यूबर से कोलैबोरेट करके यूनिक तरीके से लोगों तक पहुंचाना है, ताकि ब्यूअर्स को आपकी वीडियो एंगेजिंग लगे और वे आपसे जुड़ सकें। 


क्वालिटी और इफेक्ट्स का इस्तेमाल

वीडियो की क्वालिटी और उसकी एडिटिंग बेहद मायने रखती है। जब आप एक अच्छे विषय को यूट्यूब वीडियो के लिए चुन चुकें हैं, तो अब आपको अपने वीडियो की क्वालिटी और इफेक्ट्स पर भी ध्यान देना है। वीडियो को एक अच्छे कैमरा क्वालिटी वाले मोबाइल या कैमरे से शूट करें, ताकि आपको वीडियो क्वालिटी अच्छी मिल सके। वहीं, वीडियो में एडीटिंग के समय अच्छे इफेक्ट्स का इस्तेमाल जरूर करें।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.