Header Google Ads

5G Network Services: 5G पर तेजी के लिए एक्शन में सरकार, मोबाइल कंपनियों को दी ये हिदायत

 5G Rollout: अभी मोबाइल फोन 5जी होने के बावजूद ग्राहक सेवा का फायदा नहीं उठा पा रहे थे इसलिए जल्द अपडेट आएगा. आईफोन पर भी ग्राहकों को 5जी सेवा का लाभ नहीं मिल पा रहा है.


5जी को लेकर सरकार एक्शन में नजर आ रही है. सरकार ने मोबाइल कंपनियों को हिदायत देते हुए कहा कि 5जी जल्द से जल्द मोबाइल डिवाइस तक पहुंचे. सरकार ने मोबाइल निर्माताओं से 5जी सेवाओं के लिए मोबाइल फोन के सॉफ्टवेयर अपडेट में तेजी लाने को कहा है. सरकार ने ओटीए (ओवर द एयर) अपडेट जल्दी से शुरू करने को कहा है.

दूसरी तरफ मोबाइल निर्माताओं ने कहा कि वे दूरसंचार कंपनियों के साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने नवंबर तक सभी 5जी इनेबल्ड फोन में 5जी पहुंचाने के लिए समय मांगा है. सरकार चाहती है जल्द से जल्द हर कंपनी के मोबाइल यूजर्स को 5G मिल सके. 1 अक्तूबर को देश में 5G लॉन्च होने के बाद बहुत से मोबाइल डिवाइसेज में 5जी  नहीं चल पा रहा था जिसको लेकर आज DoT की सभी मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों के साथ बैठक की.

इस बैठक में मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MEIT) के सचिव शामिल रहे. इस बैठक में सरकार ने 30 से ज्यादा प्रतिभागियों को बुलाया, जिसमें फोन निर्माता, चिप बनाने वाली कंपनियां, इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग सेवा प्रदाता और कई इंडस्ट्री एसोसिएशन शामिल थे.

अभी मोबाइल फोन 5जी होने के बावजूद ग्राहक सेवा का फायदा नहीं उठा पा रहे थे इसलिए जल्द अपडेट आएगा. आईफोन पर भी ग्राहकों को 5जी सेवा का लाभ नहीं मिल पा रहा है. साथ ही सैमसंग के कई फोन पर भी 5G सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं है. फिलहाल सिर्फ 9 फोन पर 5जी अपडेट दिया गया है. वन प्लस के उपभोक्ता भी अपडेट का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि Xiaomi, Vivo, Realme, Oppo ने एयरटेल के लिए अपडेट जारी कर दिया है.

आईफोन में 5जी अपडेट पर एप्पल के अधिकारी ने कहा, हम भारत में अपने कैरियर पार्टनर्स के साथ काम कर रहे हैं. नेटवर्क टेस्टिंग और परीक्षण पूरा होते ही iPhone यूजर्स को 5G का अनुभव मिलेगा. 5G एक सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से सक्षम किया जाएगा और iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए इसमें रोल आउट दिसंबर  तक होना शुरू हो जाएगा.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.