Header Google Ads

Avalanche in Uttarkashi: उत्तराखंड में हिमस्खलन से 9 की मौत, 21 लोग फंसे, सेना से शुरू किया रेस्क्यू ऑपरेशन

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में डोकरानी बामक ग्लेशियर में आज एवलांच हो गया. जानकारी के अनुसार, इसकी चपेट में आने से नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के 29 लोग वहां फंसे थे.

उत्तरकाशी के नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के 28 प्रशिक्षु पर्वतारोहियों का एक समूह मंगलवार को उत्तरकाशी जिले के द्रौपदी का डंडा शिखर पर हिमस्खलन में फंस गया. इसके बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बचाव अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद मांगी. सीएम धामी ने एक ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा मोचन बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के पर्वतारोहियों की एक टीम पहले ही बचाव अभियान शुरू कर चुकी है.


सीएम धामी ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

सीएम धामी ने कहा, 'द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन होने के कारण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तरकाशी के 28 प्रशिक्षार्थियों के फंसे होने की सूचना प्राप्त हुई है. द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन में फंसे प्रशिक्षार्थियों को जल्द से जल्द सकुशल बाहर निकालने के लिए NIM की टीम के साथ जिला प्रशासन, NDRF, SDRF, सेना और ITBP के जवानों द्वारा तेजी से राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से वार्ता कर रेस्क्यू अभियान में तेजी लाने के लिए सेना की मदद लेने हेतु अनुरोध किया है, जिसको लेकर उन्होंने हमें केंद्र सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता देने के लिए आश्वस्त किया है। सभी को सुरक्षित निकालने हेतु रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है.'


आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने दी ये जानकारी

आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया किट्रेनिंग में प्रशिक्षक और प्रशिक्षणार्थी सहित कुल 175 लोग थे.  जिसमें 29 लोग एवलांच की चपेट में आये हैं. 8 लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है. 21 लोगों का रेस्क्यू कार्य गतिमान है. रेस्क्यू के लिए हैली की मदद ली जा रही है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.