Header Google Ads

Delhi News: झटका! ऑटो-टैक्सी से सफर करना हुआ महंगा, इस राज्य में किराया बढ़ाने को मिली मंजूरी

सीएनजी (CNG) की बढ़ती कीमतों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऑटो रिक्शा और टैक्सी (Auto-rickshaw and Taxi) के किराये में वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. 

संशोधित किराया ढांचे के मुताबिक, ऑटो-रिक्शा के लिए शुरुआती 1.5 किलोमीटर दूरी के लिए न्यूनतम किराया (मीटर डाउन चार्ज) 25 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है. इस सीमा के बाद हरेक किलोमीटर पर किराये को 9.50 रुपये से बढ़ाकर 11 रुपये कर दिया गया है.

बिना एयर कंडीशन (AC) वाली टैक्सियों के लिए न्यूनतम किराये के बाद यात्रियों को अब प्रति किलोमीटर 17 रुपये देने होंगे. पहले यह शुल्क 14 रुपये प्रति किलोमीटर था. वहीं, एसी टैक्सियों के लिए लोगों को न्यूनतम किराये के बाद 20 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से पैसे देने होंगे. पहले यह किराया 16 रुपये प्रति किलोमीटर था.

ऑटो के लिए वेटिंग और नाइट चार्ज
ऑटो के लिए नाइट चार्ज पहले भी 25 फीसदी था जिसे बरकरार रखा गया है. नाइट चार्ज 11 बजे के बाद सुबह के 5 बजे तक लगता है. वेटिंग चार्ज पर मिनट 0.75 रुपये था जिसे बरकरार रखा गया है. एक्स्ट्रा सामान का चार्ज बढ़ा दिया गया है. पहले यह 7.5 रुपये था जिसे बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है.

इससे पहले 2020 में हुआ था बदलाव
ऑटो-रिक्शा के किराये में पिछला बदलाव वर्ष 2020 में हुआ था. वहीं काली और पीली टैक्सी, इकोनॉमी टैक्सी और प्रीमियम टैक्सी के किराये में संशोधन नौ साल पहले वर्ष 2013 में हुआ था. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को वाहन किराये में बढ़ोतरी के मुद्दे पर ऑटो-रिक्शा और टैक्सी संघों और यूनियनों से कई आवेदन मिले थे. इसके बाद किराये में वृद्धि को मंजूरी दी गई है.
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.