Header Google Ads

Diwali GIFT from Gujarat government: 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, सीएनजी, पीएनजी पर वैट में 10 प्रतिशत की कटौती

 गुजरात सरकार ने आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस-एलपीजी) देने की घोषणा की।


गुजरात के लोगों के लिए दिवाली के मौके पर राज्य सरकार ने आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस-एलपीजी) देने की घोषणा की। इस निर्णय से राज्य भर में लगभग 38 लाख लोगों को लाभ होगा क्योंकि उन्हें प्रति वर्ष दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे। राज्य सरकार ने सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) और पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतों पर मूल्य वर्धित कर या वैट में 10 प्रतिशत की कटौती करने की भी घोषणा की। इससे सीएनजी 7 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 6 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) सस्ता हो जाएगा।

सीएनजी पर वैट कम करने के कदम से करीब 14 लाख सीएनजी वाहन मालिकों को फायदा होगा। यह आम आदमी के लिए राहत की बात है क्योंकि कीमतों में कमी से उनकी जेब पर बोझ कम होगा। जबकि वे दो एलपीजी सिलेंडर के लिए लगभग 1600 रुपये बचा पाएंगे, वे एलपीजी और सीएनजी खपत पर प्रति माह लगभग 60 से 150 रुपये की बचत करेंगे।  

एलपीजी की कीमतें पूरे भारत में लगभग 1050 रुपये हैं। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से 200 रुपये की छूट मिलती है। राज्य सरकार के मुताबिक वैट में कमी से सरकार पर 1,650 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. राज्य के शिक्षा मंत्री और गुजरात सरकार के प्रवक्ता जीतू वघानी ने इसे नागरिकों के लिए दिवाली का तोहफा बताया।  

वघानी ने कहा कि लगभग 650 करोड़ रुपये के अनुदान का उपयोग दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए किया जाएगा और इन सिलेंडरों के लिए पैसा सीधे लाभार्थियों के खातों में जमा किया जाएगा।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.