Header Google Ads

IND vs SA: वनडे सीरीज के लिए लखनऊ पहुंची टीम इंडिया, इकाना मैदान में अभ्यास करते दिखे शुभमन, धवन और ईशान

 IND vs SA: वनडे सीरीज के लिए लखनऊ पहुंची टीम इंडिया, इकाना मैदान में अभ्यास करते दिखे शुभमन, धवन और ईशान.


भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ के इकाना स्टेडियम में छह अक्तूबर को खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया शिखर धवन के नेतृत्व में लखनऊ पहुंच चुकी है। भारतीय टीम ने अभ्यास शुरू भी कर दिया है। सोमवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में टीम इंडिया के खिलाफ अभ्यास करते दिखे। 

शुभमन गिल और शिखर धवन ने इकाना स्टेडियम में रनिंग की। इस दौरान दोनों हंसी-मजाक करते दिखे। इसके अलावा ईशान किशन, कुलदीप यादव, आवेश खान, ऋतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन भी प्रैक्टिस करते नजर आए। ईशान और ऋतुराज ने बैटिंग प्रैक्टिस भी की।

चयनकर्ताओं ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में खेलने वाले सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल समेत सीनियर खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप से पहले आराम दिया गया है। यह खिलाड़ी अब सीधे टी20 वर्ल्ड कप में खेलते दिखेंगे।

वहीं, राहुल द्रविड़ की जगह नेशनल क्रिकेट एकेडमी के अघ्यक्ष वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज में टीम इंडिया के कोच पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। द्रविड़ छह अक्तूबर को भारतीय टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया रवाना हो सकते हैं। लक्ष्मण टीम इंडिया के साथ लखनऊ में जुड़ चुके हैं। वह टीम इंडिया के साथ इकाना स्टेडियम में नजर आए।

वहीं, शिखर धवन टीम की कमान संभालेंगे। श्रेयस अय्यर को उपकप्तान बनाया गया है। श्रेयस की भी वनडे टीम में वापसी हुई है। वह जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में भी नहीं खेले थे। हालांकि, श्रेयस दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का हिस्सा हैं। तीसरे टी20 में वह विराट कोहली की जगह खेलते दिख सकते हैं। टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में नहीं चुने गए संजू सैमसन को भी टीम में चुना गया है। सैमसन ने न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ वनडे सीरीज में हाल ही में इंडिया-ए की कप्तानी की थी। आखिरी मैच में उन्होंने अर्धशतक भी जड़ा था।

वनडे सीरीज के दौरान वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम तैयारियों के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो सकती है। रजत पाटीदार ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी और दुलीप ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं, मुकेश ने राजकोट में चल रहे ईरानी कप और इंडिया-ए से खेलते हुए न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ मुकेश ने वनडे में पांच विकेट भी झटके थे। वहीं, गेंदबाज मुकेश कुमार को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने का इनाम मिला है।

टीम में चुने गए गए ज्यादातर खिलाड़ी वही हैं जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी। ओपनिंग की जिम्मेदारी एक बार फिर धवन और शुभमन गिल के हाथों में होगी। वहीं मध्यक्रम की जिम्मेदारी श्रेयस, ईशान किशन, संजू सैमसन पर होगी। स्पिन की जिम्मेदारी ऑलराउंडर शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव पर होगी। शाहबाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में डेब्यू कर सकते हैं। आईपीएल में शाहबाज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से खेलते हैं।


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मो. सिराज, दीपक चाहर।


भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, यानेमन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्त्जे, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी।


भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज शेड्यूल

  • 6 अक्तूबर: पहला वनडे (लखनऊ)
  • 9 अक्तूबर: दूसरा वनडे (रांची)
  • 11 अक्तूबर: तीसरा वनडे (दिल्ली)
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.