Header Google Ads

मुफ्त के दिन गए: YouTube वीडियो देखने के लिए भी देने होंगे पैसे, यह है कंपनी की प्लानिंग

मुफ्त के दिन गए: YouTube वीडियो देखने के लिए भी देने होंगे पैसे, यह है कंपनी की प्लानिंग.


एक कहावत है कि इस दुनिया में मुफ्त में कोई भी चीज मुफ्त नहीं है। इंटरनेट की दुनिया यह कहावत हर रोज चरितार्थ होती है। कुछ साल पहले तक इंटरनेट पर बहुत सारे कंटेंट मुफ्त में उपलब्ध थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। धीरे-धीरे अब सभी तरह के कंटेंट प्रीमियम हो रहे हैं और कंटेंट के लिए यूजर्स से पैसे लिए जा रहे हैं। यदि आप YouTube देखते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। जल्द ही आपको YouTube पर वीडियो देखने के लिए पैसे देने होंगे।

YouTube प्रीमियम की शुरुआत 2018 में हुई थी। प्रीमियम सर्विस के तहत YouTube के यूजर्स विज्ञापन फ्री सर्विस मिलती है। इसके अलावा बैकग्राउंड में भी म्यूजिक प्ले करने का ऑप्शन मिलता है, लेकिन अब इसमें भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब YouTube के 4K वीडियो देखने के लिए पैसे देने होंगे।

मौजूदा सयम में YouTube पर यूजर्स विज्ञापन के साथ 4K रिजॉल्यूशन वाले वीडियो फ्री में देखते हैं लेकिन जल्द ही यह सर्विस बंद हो रही है, हालांकि इस संबंध में यूट्यूब ने आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया है। कुछ यूजर्स का कहना है कि वे फिलहाल फ्री में 1440 पिक्सल के वीडियो ही देख पा रहे हैं। इससे अधिक 2140 पिक्सल के वीडियो के लिए प्रीमियम सर्विस लेने के लिए कहा जा रहा है।

YouTube का यह फैसला यूजर्स को काफी महंगा करने वाला है, क्योंकि आज भारतीय बाजार में 4K टीवी की भरमार है। शहरों में हर घर में आपको 4के टीवी मिल जाएगा और इन टीवी पर लोग 4के वीडियो ही देखते हैं। YouTube के इस फैसले के बाद उन्हें अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स की तरह YouTube के लिए भी पैसे देने पड़ेंगे। इसके अलावा YouTube किसी वीडियो से पहले 10 ऐसे विज्ञापन देने की तैयारी कर रहा है जिसे स्किप नहीं किया जा सकेगा।

बता दें कि YouTube प्रीमियम का बेसिक प्लान 129 रुपये एक महीने के लिए है। वहीं तीन वाले प्लान की कीमत 399 रुपये और सालाना प्लान 1,290 रुपये का है। प्रीमियम सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को वीडियो डाउनलोड करना का भी विकल्प मिलता है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.