Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

मुंबई में आज कई रूट होंगे बंद ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने जारी की गाइडलाइंस

मुंबई में आज कई रूट होंगे बंद ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने जारी की गाइडलाइंस


 मुंबई: डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप G20 का पहला मीट शुरू होने से एक दिन पहले यानी सोमवार से मुंबई में ट्रैफिक प्रतिबंध लागू हो जाएगा. बैठक सांताक्रूज (पूर्व) में होटल ग्रैंड हयात में कल यानी 13 दिसंबर से होगी.

चूंकि यह क्षेत्र वकोला यातायात विभाग के अधिकार क्षेत्र में आता है, इसलिए वाहनों के आवागमन पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं. आज यानी 12 से 16 दिसंबर के बीच नए ट्रैफिक दिशानिर्देश लागू होंगे. ये हैं ट्रैफिक गाइडलाइंस:

1. आपातकालीन सेवाओं के वाहनों को छोड़कर, हनुमान मंदिर, पुराना सीएसटी रोड, नेहरू रोड से वकोला पाइप लाइन रोड से होटल की ओर आने वाले किसी भी प्रकार के वाहनों के लिए न तो प्रवेश होगा और न ही पार्किंग.

2.आपातकालीन वाहनों को छोड़कर सभी वाहनों का प्रवेश पटक कॉलेज रोड से छत्रपति शिवाजी नगर रोड तक होटल में वर्जित रहेगा.

3.हनुमान मंदिर, नेहरू रोड की ओर से आने वाले वाहनों को मिलिट्री जंक्शन से होते हुए हंसबुगरा रोड या अंबेडकर जंक्शन की ओर जाना होगा.

4.ओल्ड सीएसटी रोड से आने वाले वाहन हंसबुगरा जंक्शन से राइट टर्न लेते हुए आगे बढ़ेंगे और वकोला जंक्शन से सांताक्रूज स्टेशन, नेहरू रोड या वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे की ओर बढ़ेंगे.

इस मामले के जानकार लोगों ने रविवार को कहा कि जी20 बैठक का इस्तेमाल भारत उन मुद्दों को सामने लाने के लिए करेगा जो विकासशील देशों के लिए प्रासंगिक हैं.

2023 में भारत मे होगा G-20 शिखर सम्मेलन

गौरतलब है कि सितंबर 2023 में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत को दी गई है. जिसमें कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे. भारत ने इसकी तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं.मुंबई में बैठक के अलावा, पहली G20 वित्त और सेंट्रल बैंक डेप्युटी (FCBD) की बैठक 13-15 दिसंबर के दौरान बेंगलुरु में आयोजित होने वाली है. जिसे वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा. आपको बता दें कि भारत ने 1 दिसंबर को इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की. G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन सितंबर 2023 में नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा.

Post a Comment

0 Comments