Header Google Ads

Mumbai local news- जल्द ही बोरीवली तक चलेगी हार्बर लोकल

गोरेगांव से हार्बर रेलवे लाइन को बोरीवली  ( harbour line goregaon to borivali) तक बढ़ाया जाएगा। परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण और वृक्ष सर्वेक्षण का प्रस्ताव राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। विस्तार परियोजना को मार्च 2025 तक पूरा करने का इरादा है और उसके बाद ही यात्री हार्बर लाइन के माध्यम से सीधे सीएसएमटी से बोरीवली ( mumbai local train news)  की यात्रा कर सकेंगे।
जमीन अधिग्रहण समेत कई तरह के सर्वे

इस प्रोजेक्ट के लिए कंसल्टेंट नियुक्त किया गया है। प्रोजेक्ट में आने वाले पेड़, जमीन अधिग्रहण समेत कई तरह के सर्वे किए गए हैं। साथ ही रूट एलाइनमेंट प्लानिंग और पुलों की सामान्य ड्राइंग पर काम चल रहा है।जबकि वृक्ष सर्वेक्षण व भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। फाइनल डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने का काम चल रहा है।

हार्बर रूट पर सीएसएमटी-पनवेल, सीएसएमटी-अंधेरी, गोरेगांव के बीच लोकल चलती है। गोरेगांव-पनवेल लोकल भी शुरू हो गई है। पहले गोरेगांव के बजाय सीएसएमटी-अंधेरी से हार्बर सेवा चल रही थी।

कई यात्री सीएसएमटी से अंधेरी जा रहे थे और फिर पश्चिम रेलवे से यात्रा कर रहे थे। यात्रियों की मांग को ध्यान में रखते हुए गोरेगांव तक हार्बर सेवा का विस्तार करने का निर्णय लिया गया।मार्च 2019 से गोरेगांव तक लोकल ट्रेनें चलने लगीं। अब हार्बर रेलवे को बोरीवली तक विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है और विस्तार का कार्य पश्चिम रेलवे द्वारा किया जा रहा है।

छठा रूट बनाने का काम शुरु

वर्तमान में बोरीवली तक पांच रूट हैं और छठा रूट भी बनने जा रहा है। भविष्य में दो और हार्बर कॉरिडोर जोड़े जाएंगे। तो बोरीवली तक आठ रूट होंगे।मुंबई रेलवे विकास निगम ने भविष्य में बोरीवली से विरार तक हार्बर लाइन का विस्तार करने की योजना बनाई है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.