Header Google Ads

Board Exam 2023: सीबीएसई 10वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय का पेपर कल, इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन

 CBSE Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं के अंग्रेजी विषय की परीक्षा कल होनी है। परीक्षा से पहले छात्रों को इन बातों का ध्यान रखना होगा।


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं की आधिकारिक डेटशीट के अनुसार कल, 27 फरवरी, 2023 को अंग्रेजी विषय का पेपर होना है। छात्र अंग्रेजी भाषा की परीक्षा देने से पहले इन दिशा-निर्देशों को पढ़ लें और इनका पालन भी करना होगा। जिससे उन्हें परीक्षा के समय किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े।  

सीबीएसई सुबह 10.30 बजे से 1.30 बजे तक तीन घंटे की अवधि के लिए 10वीं के अंग्रेजी विषय का पेपर आयोजित करेगा। छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय मिलेगा। पहले 15 मिनट में किसी को भी पेपर लिखने की अनुमति नहीं होगी, क्योंकि उस अवधि के दौरान आपको पेपर को अच्छी तरह से पढ़ना होगा।

उम्मीदवारों को सीबीएसई द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना होगा। परीक्षा के सभी दिनों में हॉल टिकट और एक वैध फोटो पहचान पत्र साथ रखने की सलाह दी जाती है और सख्त अनुशासन बनाए रखने की आवश्यकता है। सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए लाखों उम्मीदवार उपस्थित होंगे।
ड्रेस कोड

कई छात्र पहली बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। इसलिए ड्रेस कोड महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि भारी कपड़े और गहने पहनकर पेपर देने न जाएं। कढ़ाई वाले कपड़े, पूरी बाजू और साड़ी की भी अनुमति नहीं है। छात्रों को केवल अपने स्कूल ड्रेस पहननी चाहिए। किसी अन्य प्रकार के कपड़े पहनने से बचना चाहिए।


छात्रों के लिए गाइडलाइंस

परीक्षा के दिन, छात्रों को एडमिट कार्ड की प्रिंटेड कॉपी ले जानी होगी।
परीक्षा हॉल में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है।
छात्रों को सुबह 10 बजे से पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचना होगा।
एडमिट कार्ड पर दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ें और परीक्षा के दिन इसका पालन करें।
अतिरिक्त निर्देश प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका पर दिए जा सकते हैं।
मधुमेह या किसी अन्य चिकित्सा स्थिति से पीड़ित छात्रों को नियमानुसार नाश्ता ले जाने की अनुमति है।
परीक्षा हॉल के अंदर पेंसिल बॉक्स/पेंसिल पाउच ले जा सकते हैं। 
परिसर में प्रवेश करने से पहले इसकी जांच की जाएगी।
बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए चल रही है। कक्षा 10वीं के अंग्रेजी का पेपर कल है, इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने से पहले निर्देशों को पढ़ना चाहिए। इस साल 38 लाख से अधिक छात्र सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, जो 15 फरवरी, 202 को शुरू हुई थी। इनमें 21,86,940 कक्षा 10 और 16,96,770 कक्षा 12 के छात्र शामिल हैं।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.