Header Google Ads

Government warned: हो सकता है बड़ा नुकसान, पासपोर्ट की इन छह वेबसाइट से बचकर रहें

सरकार ने दी चेतावनी: पासपोर्ट की इन छह वेबसाइट से बचकर रहें, हो सकता है बड़ा नुकसान


भारत सरकार ने एक बार फिर से फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट को लेकर नागरिकों को आगाह किया है। इन वेबसाइट के जरिए लोगों की निजी जानकारी इकट्ठा की जा रही है जिनका इस्तेमाल स्पैम और हैकिंग में किया जाएगा। 

सरकार ने कुल छह वेबसाइट को लेकर चेतावनी दी है। ये वेबसाइट पासपोर्ट सर्विस देने का फर्जी दावा करती हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि असली पासपोर्ट वेबसाइट www.passportindia.gov.in है। इसके जरिए ही पासपोर्ट से संबंधित सभी तरह के काम होते हैं। अब चलिए आपको फर्जी वेबसाइट के बारे में बताते हैं। आइए जानते हैं इन फर्जी वेबसाइट के नाम...


फर्जी : www.indiapassport.org

यह देखने में असली पासपोर्ट साइट जैसी है लेकिन यह एक फर्जी वेबसाइट है। यदि आप इस साइट पर अपनी कोई भी निजी जानकारी देते हैं तो उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे। फिलहाल इस डोमेन को सस्पेंड कर दिया गया है, लेकिन फिर आपको सावधान रहने की जरूरत है।


फर्जी वेबसाइट: www.online-passportindia.com

यह भी एक फर्जी वेबसाइट है। यह फर्जी वेबसाइट पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई से लेकर वोटर कार्ड बनाने तक का दावा करती है।


फर्जी वेबसाइट: www.passportindiaportal.in

यह सरकारी वेबसाइट नहीं है और इसे भी स्कैम के लिए ही बनाया गया है। इस साइट पर Apply for Passport और Passport application form जैसे विकल्प दिए गए हैं।


फर्जी: www.passport-india.in

इस वेबसाइट को लेकर भी पासपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया ने चेतावनी दी है। यदि आप भी इस साइट पर विजिट करते हैं तो आज ही बंद कर दें।


फर्जी वेबसाइट: www.passport-seva.in

passport-seva.in नाम से कोई भी सरकारी वेबसाइट नहीं है। सरकार ने इस साइट के बारे में भी चेतावनी दी है।


फर्जी वेबसाइट: www.applypassport.org

.org डोमेन होने के कारण इस पर यकीन करने की जरूरत नहीं है। यह भी एक फर्जी वेबसाइट है। इस पर किसी भी तरह की निजी जानकारी ना अपलोड करें।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.