Header Google Ads

तमिलनाडु में बिहारियों को चुन-चुनकर मारा और पीटा जा रहा है, मुंबई के 'ठाकरे युग' की यादें ताजा

तमिलनाडु में बिहारियों के खिलाफ हुई हिंसा की वजह से अब मुंबई का 'ठाकरे युग' याद किया जा रहा है. यह हिंसा त्रिपुरा, चेन्नई और यहां तक ​​कि बिहार सहित कई अन्य जगहों पर भी हो रही है।

बिहारी डरे हुए हैं और वे शहर छोड़ना चाहते हैं लेकिन उन्हें ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही है। हिंदी भाषी लोगों ने भारत सरकार को हिंसा के वीडियो भेजे हैं, और शिवसेना और राज ठाकरे के राजनीतिक दलों के नेताओं ने बिहारियों पर हमले का जवाब दिया है।

हिंसा अब महानगर चेन्नई तक पहुंच गई

तमिलनाडु में हिंदी भाषियों के कारण हुई हिंसा में बिहार के दो लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय तमिल लोग बिहारी मजदूरों पर कुल्हाड़ी और डंडों से हमला कर रहे हैं, इसलिए मजदूरों को छिपना पड़ रहा है. एक हफ्ते पहले त्रिपुरा में शुरू हुई हिंसा अब महानगर चेन्नई तक पहुंच गई है।

तमिलनाडु में कुछ लोग नाराज हैं क्योंकि हिंदी बोलने वाले वहां काम करने आ रहे हैं और उन्हें तमिल बोलने वालों से कम वेतन मिल रहा है। इससे समस्याएँ पैदा हुई हैं जहाँ भारत के अन्य भागों के लोगों को काम मिल पाता है, लेकिन तमिल भाषियों को नहीं। लिहाजा, कुछ लोगों ने हिंदी भाषियों पर चुनिंदा हमले शुरू कर दिए हैं। इसमें भारत के अन्य हिस्सों के लोग शामिल हैं जो कंपनियों में काम कर रहे हैं, साथ ही वे लोग जो दैनिक मजदूरी कमा रहे हैं।

एक दशक पहले मुंबई में क्या हुआ था?

भारत के विभिन्न हिस्सों के लोगों के बीच तमिलनाडु में हाल ही में झड़पें हुई हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तमिलनाडु में हिंदी भाषी लोगों के खिलाफ हिंसा लोगों को याद दिलाती है कि एक दशक पहले मुंबई में क्या हुआ था। मुंबई में शिवसेना और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को प्रताड़ित किया। इससे मराठी लोगों और उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के बीच दंगे हुए। स्वर्गीय बाल ठाकरे और राज ठाकरे ने बिहारियों के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया। ऐसे में लोग डरे हुए हैं कि मुंबई का जो हाल होगा वह तमिलनाडु में भी होगा। मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब और अन्य राज्यों में भी बिहारी मजदूरों को समय-समय पर राजनेताओं और स्थानीय संगठनों से अपमान और उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है।



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.