Header Google Ads

Maharashtra News : मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर बढ़ जाएगा 18 % टोल, इन सेवाओं पर पड़ेगा असर, जानें- डीटेल्स

महाराष्ट्र में मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर अप्रैल से चलना महंगा पड़ेगा. महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (MSRDC) के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर 1 अप्रैल, 2023 से वाहनों के टोल में 18% की बढ़ोतरी की जाएगी.

इस एक्सप्रेसवे को देश की पहली आवागमन-नियंत्रित सड़क के रूप में जाना जाता है.

हर साल 6 फीसद बढ़ता है टोल, तीन साल पर बढ़ाया जाता है 18 फीसद

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस सड़क के निर्माण के बाद 9 अगस्त, 2004 की एक सरकारी अधिसूचना में टोल में हर साल 6% बढ़ाना तय किया गया था. इसे हर तीन साल के बाद एक साथ 18% के हिसाब से लागू किया जाता है, अन्य अधिकारी ने कहा कि नया टोल कार और जीप जैसे चौपहिया वाहनों के लिए मौजूदा 270 रुपये के बजाय 320 रुपये और मिनी बस और टेम्पो जैसे वाहनों के लिए मौजूदा 420 रुपये के बजाय 495 रुपये होगा.

रोजाना डेढ़ लाख वाहन गुजरते हैं इस एक्सप्रेसवे से

टू-एक्सल ट्रकों का टोल मौजूदा 585 रुपये से बढ़कर 685 रुपये हो जाएगा. बसों के लिए यह टोल 797 रुपये से बढ़कर 940 रुपये हो जाएगा. थ्री-एक्सल ट्रकों को 1,380 रुपये के बजाय 1,630 रुपये और मल्टी-एक्सल ट्रकों और मशीनरी वाहनों को मौजूदा 1,835 रुपये के बजाय 2,165 रुपये का भुगतान करना होगा. अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की कि टोल 2030 तक इसना ही रहेगा क्योंकि तीन साल बाद 2026 में कोई संशोधन नहीं होगा. लगभग 95 किमी लंबा और छह लेन वाला मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे वर्ष 2002 में पूरी तरह से चालू हो गया था. इसमें पांच टोल प्लाजा हैं जहां टोल वसूल किया जाता है, जिनमें से खालापुर और तालेगांव मुख्य हैं. इस एक्सप्रेस वे से रोजाना करीब डेढ़ लाख वाहन गुजरते हैं.

बस किराया से साथ बढ़ेंगे अन्य खाद्य सामग्री के दाम

मुंबई में दूध और सब्जियां इसी रास्ते से कोल्हापुर और पुणे जिले से आती हैं. जाहिर से जब ढुलाई का खर्च बढ़ेता तो इनकी कीमतों पर असर पड़ेगा. मुंबई से पुणे के बीच चलने वाली लक्जरी बसों के मालिक पहले से किराया बढ़ाने की तैयारी कर रहे थे. टोल बढ़ने से उन्हें इसका मौका मिल गया है.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.